मेकअप कराने से पहले पार्लर कैसा यह जरूर जाने

0
103

लखनऊ। अगर मेकअप कराने के लिए ब्यूटी पार्लर जाने की सोची है, तो सावधानीपूर्वक अच्छे ब्यूटीपार्लर का चयन करे। क्योंकि ज्यादातर ब्यूटी पार्लरों में सुंदरता निखारने के चक्कर में त्वचा संबंधी बीमारियां होने की ज्यादा संभावना होती है। ज्यादातर इन स्थानों पर चेहरे की क्लीनजिंग के लिए प्रयोग हो रही कॉटन( रूई), क्रीम के मानकों आदि को अच्छी तरह से देख ले,ं उसके बाद ही प्रयोग करने की अनुमति दे। यह जानकारी ऑल इडिया कॉस्मेटोलॉजिस्ट एंड ब्यूटीशियन एसोसिएशन (एआईसीबीए) की महासचिव डॉ. रमा श्रीवास्तव ने पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य विषय पर 17 वां वार्षिकोत्सव 20 जनवरी को मनाया जाएगा। होटल क्लार्क अवध में आयोजित होगा। इसमें देश-विदेश से 250 डॉक्टर, दंत रोग विशेषज्ञ, सौन्दर्य विशेषज्ञ तथा योगाचार्य शिरकत करेंगे।

वह बृहस्पतिवार को गंज स्थित एक होटल में पत्रकारों को संबोधित कर रही थीं। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि गली-मोहल्लों में मानकों को दरकिनार कर ब्यूटी पार्लर खुल रहे हैं। इनके मानकों क्या होना चाहिए। यह परखने वाला कोई नहीं है। इनके पंजीकरण को लेकर भी अभियान नहीं चल रहा है। लखनऊ में सिर्फ 5,600 ब्यूटी पार्लर पंजीकृत हैं, जबकि शहर में इससे कई गुना ब्यूटी पार्लर चल रहे हैं।

डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि ब्यूटी पार्लर में क्रीम, रूई, चादर, कैंची समेत दूसरे उपकरणों का इस्तेमाल होता है। महिलाएं ही नहीं पुरुष दाढ़ी-बाल आदि कटवाते हैं। चेहरे पर क्रीम, पैक आदि का प्रयोग करते है। ज्यादातर क्रीम या अन्य प्रयोग की हुई वस्तुएं दूसरे को लगाई जाएं तो यह त्वचा संबंधी बीमारी का आशंका ज्यादा बढ़ा देती है। उन्होंने बताया कि दूसरे के प्रयोग से पहले प्रयोग हो चुके उपकरणों को विसंकृमित किया जाना चाहिए। इसके अलावा चादर, तौलिया आदि को साफ करके या दूसरा सेट का प्रयोग किया जाना चाहिए।

यहां पर डॉ. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि इस्तेमाल कैंची-ब्लेड आदि हेपेटाइटिस, एचआईवी समेत दूसरे संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए ब्लेड नया इस्तेमाल करना चाहिए। वही कैंची को ठीक से धुलने के बाद ही प्रयोग में लाएं। रश्मि मेहान और साधना जग्गी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य विषय पर 17 वां वार्षिकोत्सव 20 जनवरी को मनाया जाएगा। होटल क्लार्क अवध में आयोजन होगा। इसमें देश-विदेश से 250 डॉक्टर, दंत रोग विशेषज्ञ, सौन्दर्य विशेषज्ञ तथा योगाचार्य शिरकत करेंगे। इसमें 18 साल से ऊपर के युवक युवतियां पंजीकरण करा सकते हैं। ब्यूटी पार्लर व सैलून संबंधी बारीकियां सीख सकते हैं। केजीएमयू प्लास्टिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. एके सिंह ने बताया कि चेहरे व गले की झुर्रियां मिटाने के तरीके पर लंदन की डॉ. नेहा राडिया व्याख्यान देंगी।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here