मजबूर फार्मासिस्टों ने काला फीता बांध कर किया आंदोलन का आगाज

0
790

लखनऊ – वेतन विसंगति, पदों का पुनर्गठन, पद सृजन, पदोन्नति संिहत कई मांगों को लेकर सरकारी अस्पतालों में फार्मेसिस्टों ने काला फीता बांधकर प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन 5 दिसम्बर तक चलेगा। राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ के बनैर तले हुए इस प्रदर्शन के अगले चरण में 6-7 दिसम्बर को 2 घंटे का कार्य बहिष्कार, 8 दिसम्बर को द्वितीय शनिवार का सामूहिक उपभोग और 10 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल का निर्णय लिया गया है।

Advertisement

डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि आज हर जनपद में उक्त कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा के लिए बैठकें की जा चुकी है। आंदोलन के प्रस्तावित कार्यक्रम की जानकारी देते हुए प्रांतीय महामंत्री केके सचान ने बताया कि उच्चस्तरीय समझौतों और अनेक वार्ताओं में लिये निर्णयों के बावजूद संघ की किसी भी मांग पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। बैठकों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि संघ की वेतन विसंगति की रिपोर्ट लगभग डेढ़ वर्ष से शासन में लंबित है। जिसके कारण सम्मानजनक वेतन नही मिल रहा, भत्तो का वर्षो से पुनरीक्षण नहीं हुआ।
प्रदेश उपाध्यक्ष एसएम त्रिपाठी ने बताया कि महानिदेशालय के प्रस्ताव के बाद भी संवर्ग के पदों का पुनर्गठन नहीं हो रहा, कार्य और आवश्यकता के अनुसार मानक नहीं बन रहे, पदों का सृजन लंबित है।

ट्रामा सेंटरो में अभी तक फार्मेसिस्ट के एक भी पद सृजित नही हुए, उच्च पदों का सृजन भी नहीं हो रहा है जिससे पदोन्नति नहीं हो पा रही, नियुक्ति प्रक्रिया भी बाधित है। महानिदेशालय द्वारा फार्मेसिस्ट संवर्ग के कुल सृजित पदों की संख्या हमेशा अलग अलग बताई जाती है, मात्र कुछ जनपदों से प्राप्त जनसूचना, द्रण्ड़, ड़ण्ड़ के मानक को अगर आधार मान ले तो भी अभी फार्मेसिस्ट के 500 से अधिक पद रिक्त हैं जबकि महानिदेशालय के पास सही सूचना नहीं है, फार्मेसिस्ट रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं।

शासन स्तर पर निर्णय लिया गया था कि प्रत्येक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अधीन जिला फार्मेसी अधिकारी , प्रत्येक महिला चिकित्सालयो में प्रभारी, अपर निदेशक और 500 बेड के चिकित्सालयों में एक विशेष कार्य अधिकारी तथा कुल 4 संयुक्त निदेशक के पदों का सृजन करते हुए विभाग में पदोन्नति के पदों को बढ़ाकर पिरामिड ठीक किया जाएगा लेकिन लगभग 10 साल बीतने के बाद भी इस पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleस्वास्थ्य निदेशालय पर नर्स अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन
Next articleओह : आपकी नींद ऐसे खराब कैसे करते है स्मार्टफोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here