लखनऊ में बंद रहीं राष्ट्रीय बैंकों की शाखाएं, कर्मचारी रहे हड़ताल पर

0
1661

लखनऊ। पांच दिनों में से एक बार बैंक खुलने के बाद आज फिर देश के बैंक बंद रहे। कुल नौ बैंक यूनियन ने आज हड़ताल बुलाई रहे, ऐसे में आम लोगों को काफी परेशानी का सामना कर पड़ा। बता दें कि 21 से 23 दिसंबर को भी बैंकों ने हड़ताल की थी, उसके बाद 24 दिसंबर को बैंक खुले थे। फिर 25 को छुट्टी के कारण और आज यानी 26 दिसंबर को हड़ताल के कारण बंद हैं। देश के करीब 10 लाख बैंक कर्मचारी आज हड़ताल पर हैं।

युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के विलय के विरोध में 26 दिसंबर को हड़ताल का आह्वान किया है। यूएफबीयू शीर्ष नौ बैंक संघों की एक ईकाई है। बैंकों की राष्ट्रीय हड़ताल की वजह से लखनऊ में बैंकों की 730 शाखाएं बंद हैं। हजरतगंज स्थित एसबीआइ हेड क्‍वार्टर, इलाहाबाद मुख्यालय बैंक समेत कई जगहों पर कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं।

करीब सात हजार से ज्यादा कर्मचारी हड़ताल पर

वहीं, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन लखनऊ के सचिव दिलीप चौहान ने मंगलवार को बताया कि शहर में सभी नैशनल बैंकों को मिलाकर 730 शाखाएं हैं। इसमें करीब सात हजार से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं। सभी कर्मचारी बैंकों के बाहर प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा हजरतगंज स्थित इलाहाबाद बैंक पर भी प्रदर्शन किया जाएगा। हड़ताल को नौ राष्ट्रीय श्रम संगठनों की यूनियनों ने भी समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि वेतन विसंगतियों को दूर करने और बैंकों के विलय के विरोध में यह कदम उठाया गया है। इसके अलावा कॉर्पोरेट घरानों को दी जा रही छूट के खिलाफ भी कर्मचारी और अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि मांगें जल्द पूरी होने तक ऐसी हड़ताल जारी रहेगी। इसमें हड़ताल का ऐलान छुट्टियों के आसपास किया जाएगा, जिससे उसका ज्यादा असर हो।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here