लिवर प्रत्यारोपित मरीज वेंटिलेटर से हटा, हालत में सुधार

0
475

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सर्जिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी में किये गये सफल लिवर प्रत्यारोपण में मरीज की हालत में सुधार को देखते हुए वेंटिलेटर को हटाया गया। इसके अलावा लिवरदान करने वाली पत्नी की भी हालत में सुधार है। सर्जरी करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि अभी लगभग दस दिन बेहद संवेदनशील है। दोनों को संक्रमण से बचाने के लिए पूरी कवायद की गयी है।

Advertisement

गैस्टोइंट्रोलॉजी के प्रमुख डा. अभिजीत चंद्रा के नेतृत्व में पहला लिवर प्रत्यारोपण बृहस्पतिवार को किया गया। इसमें दिल्ली के मैक्स हास्पिटल के विशेषज्ञों ने भी मदद की। लिवर दान भी मरीज की पत्नी ने ही किया है। लगभग 14 घंटे तक किये गये लिवर प्रत्यारोपण के बाद मरीज व उसकी पत्नी को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया था। दोनों वेंटिलेटर पर थे। दोनों पर विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम निगाह रखे हुए है।

आज 24 घंटे में ही लिवर प्रत्यारोपण हुए मरीज की हालत में तेजी से हो रहे सुधार के बाद वेंटिलेटर से हटा लिया गया। इसके साथ ही उसकी पत्नी की हालत में भी सुधार होने पर वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। मैक्स हास्पिटल के विशेषज्ञों का कहना है कि सफल लाइव प्रत्यारोपण है। विशेषज्ञों का मानना है कि पहली बार में लिवर का लाइव प्रत्यारोपण बेहद जटिल होता है। प्रत्यारोपण करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी अंग के प्रत्यारोपण करने के बाद कुछ दिन बेहद संवेदनशील होते है।

इस दौरान मरीज की इम्यूनोपॉवर कम होती है आैर संक्रमण से बचाना महत्वपूर्ण होता है। इस लिवर प्रत्यारोपण में दस दिन बेहद महत्वपूर्ण है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleशीशे की धार ने गर्दन में किये गहरे घाव, जटिल सर्जरी कर बचा ली जान 
Next articleकेजीएमयू में अत्याधुनिक आईसीयू शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here