केजीएमयू के डेंटल यूनिट के डॉ शदाब मोहम्मद को पद्म श्री अवॉर्ड

0
1655

लखनऊ:  किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ ओरल ऐंड मैक्सिलोफेशियल सर्जरी के प्रो . शदाब मोहम्मद को पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया है। इससे पहले केजीएमयू के कई डॉक्टरों को पदम श्री अवार्ड मिल चुका है। वर्ष 1990 में इन्होंने केजीएमयू के डेंटल विभाग में लैक्चर के पर तैनात हुए थे।

Advertisement

डॉ शदाब ने गरीब मरीजों के जबड़े की सर्जरी सस्ते में हो, इसके लिए इन्होंने लगातार शोध किया । लंबे शोध के बाद इन्होंने वर्ष 2016 में टीएमजे रिप्लसमेंट इंप्लांट विधि को डेवलप किया। इसकी खासियत यह थी कि इस विधि से लाखों खर्च के बजाए करीब दो हजार में ही जबड़े में जुड़ी हड्डी की सर्जरी की जा रही है।

डॉ शदाब को पद्मश्री अवार्ड मिलते ही पूरे परिवार और केजीएमयू के डॉक्टरों में खुशी की लहर दौड़ उठी। पदम श्री अवार्ड की घोषणा होने के बाद  जानकारी मिलने पर सभी उनके आवास पर उन्हें बधाई देने पहुंचने लगे थे।  वह बताते हैं कि उन्हें पद्मश्री अवार्ड मिलना उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने बताया मेडिकल क्षेत्र में कई महंगी तकनीक के कारण गरीब और मध्यम वर्गीय मरीज इलाज कराने से वंचित रह जाता है। इसलिए क्लीनिकल क्षेत्र और खासकर डेंटल क्षेत्र के लोगों को ऐसी तकनीक की खोज करनी होगी जिससे गरीब मरीज हुई अपना इलाज आसानी से करा सके।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleतीन फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार
Next article9 वर्षीय बच्चे का लिवर ट्रांसप्लांट सफल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here