केजीएमयू: गड़बड़ी मिली होगा यह…

0
49

लखनऊ। दवा कम्पनियों के द्वारा आपूर्ति होने वाली दवाओं की गुणवत्ता पर प्रश्न चिह्न लगने के बाद किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रशासन ने दवा के रखाव को लेकर सख्त निर्देश जारी किये है। केजीएमयू ने मुख्य औषधि भंडार समेत सभी विभागों के स्टोर प्रभारियों को जीवनरक्षक सहित अन्य सभी दवाओं के कोल्ड चेन मानक के अनुरूप रखने का निर्देश दिये है। निर्देश में कहा गया है कि जांच में लापरवाही मिलने पर तत्काल स्टोर प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। यह निर्देश शुक्रवार को सीएमएस ने जारी किये है।

बताते चले कि केजीएमयू के मुख्य औषधि भंडार केंद्र पर एफएसडीए विभाग ने छापा मारकर दस महत्वपूर्ण दवाओं के नमूने एकत्र किए है। इस दौरान वहां पर दवाओं के रख-रखाव को मानक के अनुसार नहीं पाया गया था। इस एफएसडीए की टीम ने नाराजगी व्यक्त की थी। बताया जाता है कि भंडारगृह में जीवन रक्षक दवाओं का कोल्ड चेन तक सही मिला था। टीम ने सेंट्रल स्टोर की कोल्ड चेन सही रखने के लिए वहां पर एसी लगाने के लिए कहा हैं। टीम का कहना है कि दवाओं के रखरखाव का पालन नही होने से दवा पर असर पड़ता है।

इसके बाद कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने तत्काल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. एसएन शंखवार को आवश्यक निर्देश दिये। इसके बाद सीएमएस ने सेट्रल ड्रग स्टोर समेत सभी विभागों के स्टोर इंचार्ज को निर्देश दिये है कि जीवनरक्षक सहित अन्य दवाओं के रख-रखाव के अलावा कोल्ड चेन दुरुस्त रखा जाए। सीएमएस डा. शंखवार ने स्पष्ट निर्देश दिये है कि जांच के दौरान किसी भी स्टोर में दवाओं का रखरखाव ठीक न मिलने पर संबंधित स्टोर इंचार्ज को कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here