जिला स्तरीय अस्पतालों में होगी डायलिसिस यूनिट की स्थापना: योगी

0
40

न्यूज। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जल्द ही राज्य के सभी जिला स्तरीय चिकित्सालयों में डायलिसिस युनिट की स्थापना शुरू कर दी जाएगी। गोरखपुर के जिला अस्पताल में 60 मरीजों को एक साथ नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्घ करायी जायेगी। श्री योगी ने आज को गोरखपुर जिला अस्पताल में डायलिसिस युनिट का शुभारम्भ करने के बाद संवाददाताओं से वार्ता करते हुए कहा कि जल्द ही राज्य के सभी जिला स्तरीय अस्पतालों यह सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के जिला अस्पताल में 60 मरीजों को एक साथ नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्घ करायी जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में किडनी के रोगियों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। नि:शुल्क डायलिसिस की
व्यवस्था से लोगों को इलाज के लिये मोहताज नही होना पड़ेगा। प्रधानमंाी नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गयी आयुष्मान भारत योजना से लोगों को इलाज के लिये अब भटकना नही पड़ेगा। उन्होने कहा कि आजादी के बाद स्वास्थ्य के क्षेा में यह पहली योजना है। इस योजना से करोड़ों लोग लाभान्वित होेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश केे एक करोड 18 लाख परिवारों को इस योजना के तहत पांच लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में सर्वे का कार्य जारी है ओर प्रयास किया जा रहा है कि अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाया जा सके। श्री योगी ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत देश के 50 करोड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को योजना का लाभ दिलाकर बेहतर चिकित्सीय सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रधानमंाी ने देश की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया है।

दो दिवसीय दौरे पर यहांं आये श्री योगी ने गुरूवार को गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में 200 से अधिक फरियादियों से मुलाकात कर उनकी समस्या सुनी। उन्होंने फरियादियों की समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री की सुबह की दिनचर्या परंपरागत रही। आवास से निकलने के बाद सबसे पहले गुरू गोरखनाथ के मंदिर में गये और वहां पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। इसके बाद अपने गुरू ब्रामलीन अवैद्यनाथ का आर्शीवाद लेने के बाद उन्होंने करीब आधा घंटे तक गौशाला में गुजारा और इसके बाद फरियादियों के बीच पहुंचे। करीब दो घंटे तक फरियादियों की समस्याओं को सुना।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here