खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी है फेशियल

0
186
Photo Source : http://hindi.boldsky.com/

आपके चेहरे की त्वचा सुंदर, स्वच्छ, चिकनी, कोमल और कांतिमय है? अगर हां, तो आप भाग्यवान हैं, लेकिन आपकी त्वचा का यह सौंदर्य सदा ऐसा ही बना रहे इसके लिए देखभाल बहुत जरूरी है। फेशियल एक ऐसा सौंदर्य उपचार है, जो त्वचा की कमनीयता को बरकरार रखने में सहायक होता है। इस संबंध में जानें लवली ब्यूटी पार्लर की संचालिका रिचा गुप्ता की राय …………..

फेशियल कैसे करें ?

रिचा बताती हैं कि फेशियल में सबसे पहले चेहरे की सफाई की जाती है, उसके बाद हल्के हाथों से चेहरे पर मालिश की जाती हैं, उसके बाद चेहरे को गीले कॉटन से पोंछ कर उसे सूखने दें।

सफाई –

फेशियल हमेशा साफ व स्वच्छ त्वचा पर ही किया जाता है। सबसे पहले मेकअप को हटाने के लिए स्किन टोनर का इस्तेमाल करें। फिर क्लींजर से, जिसमें कुछ सॉल्टिक तत्व हो, चेहरे को साफ करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो गुनगुने पानी या फेशवॉश से चेहरा साफ करें, अगर त्वचा शुष्क है तो ठंडे पानी में कॉटन को भिगोकर चेहरे को पोंछ लें।
फेस स्क्रब: मृत त्वचा को हटाने के लिए फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्क्रब अपनी त्वचा के अनुरूप ही प्रयोग करें। जैसे रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चरयुक्त स्क्रब होना चाहिए।

फेशियल मसाज –

अगर त्वचा को मसाज की जरूरत है तो फेशियल मसाज करें। अगर जरूरत नहीं है तो मॉइश्चराइजिग करें। अगर मसाज करनी हो तो उसके लिए क्त्रीम का चयन अपनी त्वचा को ध्यान में रखकर ही करें। मसाज हमेशा अंदर से बाहर व नीचे से ऊपर की ओर ही करें। आखों के आसपास की त्वचा अत्यंत कोमल होती है इसलिए यहा दबाव डाले बिना ही क्रीम लगाएं।

स्टीम –

स्टीम उस त्वचा पर देते हैं, जिसमें एक्ने हो या जिसके रोमछिद्र बंद हों, क्योंकि भाप लेने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को फेसपैक का पूरा लाभ मिलता है। हर त्वचा को फेशियल स्टीम की जरूरत नहीं होती।

फेसपैक –

मसाज के बाद चेहरे को साफ करके पैक लगाते हैं।फेसपैक अलग-अलग त्वचा पर अलग-अलग इस्तेमाल करें। फेसपैक कितनी देर तक फेस पर लगा रहे यह आपकी त्वचा व फेसपैक की किस्म पर निर्भर करता है।

गोल्ड फेशियल –

गोल्ड फेशियल एक क्लीनिकल उपचार है। इस फेशियल में गोल्ड क्त्रीम और गोल्ड जैल प्रयुक्त होता है। गोल्ड फेशियल क्त्रीम में सोने की बहुत ही पतली परत उत्पाद में मिलाई जाती है। त्वचा में कोई भी मेटल सीधे नहीं जा सकता, इसलिए सोने को पिघलाकर क्त्रीम में मिलाया जाता है। शहनाज हर्बल गोल्ड फेशियल 24 कैरेट सोना, व्हीट जर्म ऑयल, चंदन का तेल, चंदन पाउडर मिलाकर एलोवेरा के जैल में डालकर तैयार किया जाता है। गोल्ड फेशियल हीटिग एफेक्ट देता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और मृत त्वचा निकल जाती है। नए सेल्स को पोषण मिलता है। गोल्ड फेशियल में विशेष तरीके की जरूरत होती है, जो कि त्वचा को सफाई से शुरू होता है। इसमें गोल्ड क्रीम से मालिश की जाती है, जो त्वचा के विषैले पदार्थ बाहर निकाल देती है। क्रीम हटाने के बाद लैवेंडर ऑयल के साथ हल्का-हल्का दबाव डाला जाता है। फिर गोल्ड जैल लगाया जाता है। यह फेस मास्क त्वचा को पोषण देता है और कुदरती लचीलापन लाता है।

इससे नए सेलों को ऊर्जा मिलती है और त्वचा का यौवन नए सेल्स पर निर्भर करता है। इसे लगाने के बाद आखों पर गीली रुई रख दी जाती है ताकि आखों को आराम मिले। नेचर एसेंस के मैटेलिक गोल्ड फेशियल में गोल्ड को पिघलाकर उसके सोल्यूशन का प्रयोग किया जाता है। यह फेशियल ऐसी किसी भी त्वचा के लिए उपयोगी है, जिसे ब्लीचिग का कुदरती एफेक्ट चाहिए। यह फेशियल स्किन पीलिग का भी काम करता है। इसमें सॉफ्ट जैल फॉम में प्रोडक्ट तैयार किए गए हैं। इसलिए यह 18 साल से ऊपर किसी भी उम्र की त्वचा पर किया जा सकता है। इस फेशियल में पहले गोल्ड क्रीम क्लींजर से त्वचा की सफाई की जाती है। इससे बाहरी त्वचा कातिमय व कोमल हो जाती है। इसके बाद स्किन को पॉलिशिग एफेक्ट देने के लिए गोल्ड ब्यूटी ग्रेन्स का इस्तेमाल किया जाता है।
हैं।

पर्ल फेशियल –

पर्ल फेशियल शहनाज हर्बल का उपचार है। इससे मसाज करने पर त्वचा काफी गहराई तक साफ होती है। यह त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। पर्ल फेशियल त्वचा के तैलीय और पी.एच. संतुलन को बरकरार रखता है, त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ नए सेल्स का निर्माण करता है।

अगर यह नियमित रूप से किया जाए तो त्वचा में निखार आ जाता है और चेहरे पर झुर्रिया देर से पड़ती हैं, क्योंकि पर्ल क्रीम मैलानिन पर काफी असर डालती है। पर्ल फेशियल धूप से झुलसी हुई त्वचा को एक नया निखार देता है। त्वचा के मॉइश्चर लेवल को बढ़ाने के लिए व त्वचा की स्वाभाविक क्षमता में सुधार लाने के लिए मालिश के दौरान सी ऑयल, जो कि समुद्री पौधों से निकाल कर तैयार किया जाता है, की कुछ बूंदें त्वचा पर लगाई जाती हैं। यह फेशियल त्वचा को नई चमक और नया जीवन देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here