इस दान को स्वीकार करने में संस्थान के पसीने छूटे

0
810

लखनऊ । गोमती नगर के डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के इलाज करा रहे बुजुर्ग व्यक्ति ने दो दिन पहले अपना देहदान कर दिया। संवेदनहीन संस्थान ने मौत के बाद पहले तोदेहदान को स्वीकार करने से ही मना कर दिया। लापरवाह संस्थान प्रशासन की इस प्रतिक्रिया पर परिजनों ने जमकर हंगामा किया तो पहले संस्थान प्रशासन यह कहा कि अभी संस्थान के एनाटॉमी विभाग में पर्याप्त संसाधन नहीं है इसी कारण वह शव को लेने में फिलहाल सक्षम नहीं हैं। हंगामा बढ़ता देख किसी प्रकार दान की गयी देहदान को लेकर सुरक्षित रखने का निर्देश दे दिया है। बताते चले कि एमबीबीएस प्रथम वर्ष का सत्र बीत रहा है आैर अभी एनाटॉमी विभाग में शव न होने से प्राथमिक प्रयोग करने से छात्र वंचित है। संस्थान के लापरवाह अधिकारियों का दावा करते रहते है कि सभी विभाग अपडेट कर लिए गये है।

Advertisement

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का है जहां आगरा निवासी गुलाब सिंह(80) को इलाज के लिए बीते शुक्रवार भर्ती कराया गया। गुलाब सिंह ने भर्ती होने के साथ ही यह इच्छा जतायी कि वह अपनी देहदान करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि लोहिया संस्थान में ही देहदान करना चाहते हैं। इस पर संस्थान प्रशासन ने उनकी इच्छा को देखते हुए उनका देहदान का पंजीकरण कर लिया। आईसीयू में भर्ती चल रहे गुलाब सिंह का इलाज चल ही रहा था कि बुधवार को उनकी इलाज के दौरान ही मौत हो गयी। उनकी मौत होने पर परिजनों ने संस्थान प्रशासन से कहा कि देहदान किए जाने के बाद शरीर को संस्थान को ही देने पर अड़ गये। इस पर अधिकारी देहदान को लेने को तैयार नहीं थे। अधिकारियों का कहना था कि एनाटॉमी विभाग में शव प्रबधंन में कुछ तकनीकी कमियां हैं, जिस कारण शव को तत्काल में नहीं रखा जा सकता है।

इस पर परिजनों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि वह लोग शव को लेकर नहीं जाएगे। बात बढ़ने पर इसकी जानकारी निदेशक डॉ. दीपक मालवीय तक पहुंची। पहले तो शव को लोहिया अस्पताल भेजने के लिए कह दिया। उन्होंने बाद में अधिकारियों को निर्देश पर मृत गुलाब सिंह के शव को संस्थान ले लिया। डॉ. मालवीय का कहना है की उन्होंने बताया कि परिजनों को कुछ गलतफहमी हो गयी थी फिलहाल शव ले ले लिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि एनाटॉमी विभाग में पर्याप्त संसाधन है, वहां किसी भी उपकरण की कोई कमीं नहीं है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleआहत डाक्टर ने लगाया केजीएमयू की दवा पर यह आरोप
Next articleमोटरसाइकिल जुलूस निकाल करेंगे जन जागरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here