इस ब्लड ग्रुप का करें रक्तदान, बचेगी इनकी जान

0
115

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्लड बैंक में ए पाजिटिव ब्लड ग्रुप की काफी कमी हो गयी हंै। कमी इतनी हो गयी है कि मरीज को सुचारु रूप से दिये जाने में कठनाई हो रही है। कमी लगातार बनी रहने के कारण ब्लड बैंक प्रशासन ने रक्तदान शिविर का आयोजन करना पड़ा आैर ए पाजिटिव ब्लड ग्रुप के लोगों से रक्त दान करने की अपील भी की है।

ब्लड बैंक व ब्लड ट्रांसफ्यूजन प्रभारी डा. तूलिका चंद्रा ने बताया कि ब्लड बैंक में ए पाजिटिव ग्रुप की कमी काफी समय से चल रही है। इसको सम्हालने की लगातार कोशिश की जा रही थी, लेकिन अचानक ए पाजिटिव ब्लड ग्रुप के मरीजों की संख्या कैंसर, ब्लड कैंसर के अलावा सर्जरी में काफी संख्या में ए पाजिटिव ब्लड ग्रुप लिया गया। इसके अलावा रक्तदान बहुत कम संख्या में हुआ। इस कारण इस ब्लड ग्रुप की संख्या में काफी कम हो गयी। इस लिए रक्तदान शिविर का आयोजन करना पड़ा। उन्होंने बताया कि आम तौर पर ए पाजिटिव ब्लड ग्रुप के यूनिट चार से पांच सौ तक ब्लड बैक में रहती है, परन्तु वर्तमान में चालीस -पचास यूनिट तक बची है।

डा. तूलिका कहना है कि इसके लिए ए पाजिटिव ब्लड ग्रुप के लोगों से भी अपील की गयी है कि जनंिहत में मरीज की जान बचाने के लिए अपना रक्तदान करें। उनके इस दान से किसी गंभीर मरीज की जान बच सकती है। यह ब्लड डोनशन कैंप 13 मार्च को ब्लड बैंक में लगाया जाएगा। उनका मानना है कि निगेटिव ब्लड ग्रुप की कमी तो अक्सर बन जाती है, लेकिन इतनी नहीं बनती है कि उसके लिए ब्लड डोनेशन कैम्प लगाना पड़े।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here