इनसे बहुत परेशान यह संस्थान

0
123

लखनऊ। गाोमती नगर स्थित डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान चूहों से परेशान है। संस्थान में करीब एक सप्ताह से खराब सीटी स्कैन मशीन को जब तकनीशियनों ने जांच पड़ की तो पता चला कि चूहों से कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तार काट दिये थे, जिससे आंतरिक क्षेत्र में बड़ी खराबी बन गयी। इसके अलावा चूहों द्वारा विभागों में महत्वपूर्ण फाइलों को काटना आैर अन्य विभाग में मरीजों के कुतरना आम बात है। संस्थान ने चूहों से बचाव के उपाय किये है, लेकिन वह नाकाफी हो रहे है।

संस्थान में कुछ दिन पहले सीटी स्कैन मशीन खराब हो गयी। यह महत्वपूर्ण मशीन खराब होने से मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक मशीन ठीक नहीं हो पायी है। मरीजों को बाहर से जांच कराना पड़ रहा है। संस्थान प्रशासन ने जब मशीन को ठीक कराने के लिए तकनीशियनों को बुलाया तो पता चला कि खराबी पता करने में पसीने छूट गये। काफी दिन बाद पता चला कि सीटी स्कैन के कुछ महत्वपूर्ण तार चूहों ने काट दिया था, इसके कारण अंदर के कुछ उपकरण खराब हो गये है। अभी तक तकनीशियन सीटी स्कैन मशीन को ठीक नहीं कर पाये है। इसके अलावा चूहों ने संस्थान के लगभग सभी विभागों में उत्पात मचा रखा है।

अगर सूत्रों की माने तो सबसे पहले गैस्ट्रोमेडिसिन विभाग में चूहों ने उपकरणों के तार काटे थे। इसके बाद अलावा प्रशासन की गोपनीय दस्तावेजों को भी चूहों ने कुतर दिया ,तो अधिकारियों के पसीने छूट गये। चूहों ने पैथालॉजी, डायग्नोस्टिक विभाग सहित अन्य विभागों में भी उत्पात मचा रखा है। इसके वार्डो में भी चूहों के उत्पात से मरीज परेशान है। उनके खाने का सामान अगर खुला रह जाता है तो उसे चूहे कु तर जाते है। फिलहाल चूहों को पकड़ने व भगाने के लिए लोहिया संस्थान ने व्यापक अभियान चला दिया हंै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here