एचआईवी 1 नहीं, अब 2 भी

0
786

लखनऊ । अब लोगों में एचआईवी वन के इलाज के लिए भले ही तमाम दावे किये जाते रहते है आैर शोध भी चल रहा हो, लेकिन धीरे- धीरे एचआईवी -टू वायरस का संक्रमण भी तेजी से लोगों में बढ़ रहा है। जांच में पाया गया है कि कुछ मरीजों में तो ऐसे है कि जिनमें दोनों वायरस पाये गये है। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्लड बैंक में कई वर्ष पहले लगभग दस मरीजों में एचआईवी टू के मरीज मिले थे। जिनकी जांच पर अन्य गहन पड़ताल के लिए नमूना दिल्ली भेज दिया गया था।

Advertisement

यूपी में एचआईवी -टू के मरीजों की पहचान सबसे पहले केजीएमयू के ब्लड बैंक में नेट (न्यूक्लिक एसिड टेस्ट) की जांच शुरु होने के बाद हो पायी थी। नेट में जांच में ब्लड बैंक जब एचआईवी – वन की जांच कर रहा था, तो एचआईवी -टू के वायरस मिलने पर आश्चर्य हुआ था। इसके लिए गहन पड़ताल करने का निर्णय लिया गया था। यही नहीं डा. तूलिका चंद्रा ने इलाज के लिए मरीजों की काउसलिंग भी करायी था। विशेषज्ञों का मानना है कि एचआईवी -टू के मरीज भी धीरे- धीरे बढ़ रहे है। इनकी जांच के लिए ब्लड टेस्ट किट भी आने लगी है। इस किट में एचआईवी- वन की जांच के साथ ही एचआईवी- टू की जांच भी हो जाती है। यहां पर इक्का- दूक्का मरीज आते ही रहते है। उन्होंने बताया कि एचआईवी -टू मरीज में साइलंेट तौर पर रहता है। एच आईवी वन की तरह आक्रामक नहीं होता है।

कुछ दवाएं असरकारक नहीं होती है तो बदल दी जाती है। इसकी दवाएं आसानी से अब उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले एच आई वी टू का वायरस दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। यह वायरस वहां के बंदरों में पहले पाया गया था। अगर शोध कर्ताओ की माने तो कुछ मरीज तो ऐसे होते है कि उनमें एचआईवी वन व टू दोनों पाये जाते है। फिलहाल अभी एचआईवी -टू के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। अभी इसके प्रति जागरूकता आैर पहचान करने की क्षमता कुछ ही उच्चस्तरीय लैब में पायी गयी है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleएड्स के प्रति लोग हो रहे जागरूक : डा. डी. हिंमाशु
Next articleसर्जरी में उत्कृष्ट सेवा देने के लिए फेलोशिप पाने वाले फर्स्ट इंडियन सर्जन बने डॉक्टर विनोद जैन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here