हंगामा कर रहे व्यापारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

0
560
  • समर्थन में आये भाजपा नेता को भी जमकर धुना
  • चाइल्ड वेलफेयर व चाइल्ड लाइन के साथ पुलिस टीम गई थी आपरेशन मुस्कान चलाने
  • पुलिस पर बदसलूकी का आरोप, इंस्पेक्टर हसनगंज पी0के0 झा को सस्पेंड करने की मांग

लखनऊ। हसनगंज इलाके में गुरुवार को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी व चाइल्ड लाइन पुलिस टीम के साथ आपरेशन मुस्कान के तहत पुलिस दुकान में काम करने वाले बच्चों को कार्य मुक्त करा रही थी। आपरेशन के दौरान व्यापारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। पुलिस पर बदसलूकी का आरोप लगाते हुए व्यापारी एक जुट होकर प्रदर्शन करने लगे। व्यापारियों के समर्थन में बीजेपी नेता घनश्याम अग्रवाल उर्फ गुड्डू भैया भी आ गए। उन्हें देख व्यापारी और भी उग्र हो गए।

Advertisement

स्थिति बिगड़ी देख पुलिस ने लाठियां भांज दी। बीजेपी नेता घनश्याम अग्रवाल को पुलिस ने जमकर कूट दिया। सैकड़ों की तादाद में व्यापारी हसनगंज थाने पहुंच गए और इंस्पेक्टर पी0के0 झा को हटाने की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी करने लगे। हंगामे की सूचना पर एसएसपी दीपक कुमार, एएसपी ट्रांसगोमती हरेंद्र कुमार समेत कई थानों की फोर्स व तीन सीओ मौके पर पहुंचे। अंतत: चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने के बाद मामले को शांत कराया जा सका।

बकौल एसएसपी चाइल्ड वेलफेयर कमेटी व चाइल्ड लाइन द्वारा आपरेशन मुस्कान चलाकर नाबालिग बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त कराकर उनके परिजनों को सौंपा जा रहा है। लगभग पंद्रह दिन पहले चाइल्ड लाइन की टीम हसनगंज इलाके में गए थे तभी भी बच्चों को मुक्त कराने का प्रयास किया गया था, लेकिन तब व्यापारियों ने कहा था कि कुछ दिन बाद आप बच्चों को ले जाईयेगा। गुरुवार को हसनगंज इलाके में पन्नालाल रोड से पूरे हसनगंज इलाके में आपरेशन मुस्कान चलाया जा रहा था। एनजीओ के साथ हसनगंज पुलिस की टीम भी थी।

एनजीओ टीम कामता प्रसाद जायसवाल की बेकरी दुकान पर पहुंची थी। चाइल्ड लाइन की टीम देख दुकान मालिक और कर्मी विरोध करने लगे। उनके विरोध करने के साथ ही अन्य तमाम व्यापारी भी समर्थन में आ गए। कुछ ही देर में इलाके में स्थित सभी दुकानों के मालिक सड़क पर उतर आये और उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। प्रदर्शन की सूचना पाकर मौके पर व्यापारी और भाजपा नगर अध्यक्ष घनश्याम अग्रवाल व मंडल अध्यक्ष अतुल अग्रवाल भी मौके पर पहुंच गए।

व्यापारियों के समर्थन में भाजपा नेता और पुलिस में झड़प होने लगी। कुछ ही देर में स्थिति आपे से बाहर हो गई। व्यापारियों को छितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठियां चटकाना शुरू कर दिया। पुलिस ने बीजेपी नेता घनश्याम को जमकर धुन दिया गया। पुलिस के लाठीचार्ज से व्यापारियों व बीजेपी नेताओं में आक्रोश व्याप्त हुआ तो सैकड़ो की तादाद में व्यापारी हसनगंज थाने पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया। रोड जाम करते हुए थाने के सामने ही धरने पर बैठ गए और पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे।

प्रदर्शनकारी इंस्पेक्टर पीके झा को सस्पेंड करने की मांग कर रहे थे। एसएसपी दीपक कुमार मौके पर पहुंचे और कई थानों की फोर्स व अन्य अधिकारी भी पहुंच गए। अंतत: जब एसएसपी ने चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने की बात कही तब व्यापारी शांत हुए। इस पूरे मामले की जांच एसएसपी ने एएसपी उत्तरी अनुराग वत्स को दी है।

किसी बच्चे से जबरन नहीं कराया जाता काम

आक्रोशित व्यापारियों का कहना था कि किसी भी बच्चे से दुकानोंं में जबरन कार्य नहीं कराया जाता है। घर की मालि हालात के चलते वह अपनी मर्जी से काम करते हैं। हंगामे की जानकारी पर सत्ता पक्ष के उत्तरी विधायक नीरज बोरा मौके पर पहुंचे और नेता घनस्याम व व्यापारियों को समझाया व कार्रवाई का आश्वासन पुलिस से दिलवाया तब जाकर व्यापारी शांत हुए। व्यापारियों का आरोप था की पुलिस ने बिना सोचे समझे लाठीचार्ज कर दिया। कई व्यापारी तो पिटाई करने वाले सिपाहियों को बाद में देख लेने का अल्टीमेटम देते नजर आए।

12 बच्चों को किया गया माता-पिता के सुपुर्द

जिला बाल कल्याण अधिकारी आस्था जुबेर ने बताया की गुरुवार को चलाये गए आपरेशन मुस्कान में 16 बच्चो को मुक्त कराया गया था। इनमे से 12 बच्चों उनके माता-पिता के सुपुर्द कर दिया गया। एनजीओ ने माता-पिता को बच्चों को पढ़ाने की हिदायत देते हुए उन्हें भेज दिया, जबकि 4 बच्चों के परिवार वाले नही मिल पाए हैं। इन 4 बच्चों को मोहाना स्थित बाल संरक्षण ग्रह भेज दिया गया है। इस अभियान में चाइल्ड वेलफेयर एसोसिएशन भी साथ थी और एसोसिएशन की सदस्य संगीता मॉनीटिरिंग कर रही थी।

Previous articleनर्सिंग चयन प्रक्रिया में घोटाले की भी होगी जांच
Next articleबीस आैर बढ़े स्वाइन फ्लू के मरीज 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here