प्लास्टिक से फ्यूल बनाने सहित 18 महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए कैबिनेट मीटिंग में

0
40

लखनऊ . यूपी सरकार में आज कैबिनेट की बैठक में 18 महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगाई गई। जिन फैसलो को मंजूरी कैबिनेट बैठक में मिली है उनमें मां ललिता देवी शक्तिपीठ अमावस्या मेला नैमिषारण्य सीतापुर मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ देवीपाटन तुलसीपुर मेला बलरामपुर एवं मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ मेला मिर्जापुर को प्रांतीय मेला होने का दर्जा देने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही गाजियाबाद में सिक्स बीघा जमीन में यूपी सरकार पॉलीटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत करेगी सरकार देश में पहला इतना बड़ा इंस्टीट्यूट शुरू किया जा रहा है। यहां सरकारी खर्च से कई सुविधाएं विकसित करने की योजना बना रही है।

2 साल में से चालू कर दिया जाएगा उसके लिए कमेटी भी बनाई गई। झांसी में पानी पेयजल की आवश्यकता को देखते हुए माताटीला डैम से पानी लेकर वहां के लोगों को मुहैया कराया जाएगा। इसके के लिए 600 करोड़ योजना को मंजूरी मिली है,अमृत योजना के तहत इसे कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई। इसके साथ ही प्लास्टिक से फ्यूल बनाने का पीपीपी मॉडल पर इसके लिए 100 करोड़ खर्च आएगा जिसे लखनऊ में स्थापित किया जाएगा एवं लखनऊ में इसके साथ ही कैबिनेट में पर्यटन नीति के अंतर्गत पर्यटन स्थलों रामायण सर्किट बुद्ध सर्किट मथुरा के कृष्णा बलदेव सर्किट कृष्ण महाभारत सर्किट क्राफ्ट सर्किट जैन सर्किट 21 जनवरी से वाराणसी में उसकी शुरुआत होगी उसके बाद 26 जनवरी को लखनऊ में लाकर समाप्त किया जाएगा प्रदेश पर्यटन 2018 की नीति निवेश की दृष्टि से 11 सर्किट और जुड़ रहे हैं जिसे कैबिनेट में पास कर संशोधन किया गया।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश शीरा नीति में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। बिल्डरों से संबंधित द यूपी रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एग्रीमेंट फॉर सेल लीज रूल्स 2018 में संशोधन को भी मंजूरी दी गई। इसमें एग्रीमेंट ऑफ रूल दिल से संबंधित एग्रीमेंट फॉर सेल आदि को प्रभावी बनाने के लिए यह संशोधन किया गया है। केंद्र सरकार के मानकों के आधार पर यूपी के सभी स्थानीय निकायों में दोहरी लेखा प्रणाली 2018 लागू करने के लिए यूपी नगर महापालिका लेखा नियमावली में बदलाव को भी मंजूरी मिल गई। जिससे स्थानीय निकायों में लेखा से संबंधित गड़बड़ियों पर अंकुश लग जाएगा तथा स्थानीय निकाय एवं सरकार से अनुदानित संस्थाओं की ऑडिट रिपोर्ट को विधानसभा के पटल पर रखे जाने के लिए मंजूरी दी जाएगी इसके अलावा यूपी युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल प्रादेशिक विकास दल अधिकारी सेवा द्वितीय संशोधन नियमावली को भी मंजूरी दी गई है। इस संशोधन से अधिकारियों को प्रमोशन मिलने में आसानी होगी।

कमांडेंट का पद खत्म कर दिया गया डिप्टी डायरेक्टर कहा जाएगा उसके लिए नए पद सृजित कर दिए गए। इसके साथ ही जनपद लखीमपुर खीरी में अतिरिक्त कृषि विज्ञान केंद्र हेतु भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थान गन्ना अनुसंधान केंद्र को भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ उत्तर प्रदेश माल एवं सेवा कर अधिनियम 2017 की कतिपय धाराओं में संशोधन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास जीएसटी की 24 धाराएं संशोधित की गई है सेवा और सेल दोनों को शामिल कर लिया गया है 5 करोड़ का व्यापार करने व्यापारियों को 3 महीने में रिटर्न दाखिल करने की व्यवस्था को मंजूरी मिली छोटे व्यापारियों को पंजीयन लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

कुंभ मेला 2019 योजना के अंतर्गत चार स्थानों को साधु संतों को ठहराने के लिए 577.6 करोड़ निर्माण प्रस्तावित किया गया है जनपद इलाहाबाद में माघ मेला में स्थाई पाटन पुलों एवं स्थाई सड़कों के निर्माण के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ। उन्नतिकृत फूलों के बीज प्रमाणीकरण जिसमें सामान्य बीज वितरण की व्यवस्था के लिए 50% के अनुदान को बढ़ाकर 60 प्रतिशत किया गया बीज ग्राम अनुदान के अंतर्गत 50% के बजाय 75% अनुदान को मंजूरी मिली है। आज पिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर खादी वस्तुओं की फुटकर बिक्री पर साठ दिनों के लिए 5% की विशेष छूट देने के प्रस्ताव आज कैबिनेट में पास कर दिया गया।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here