फेमटोसेकंड लेजर मोतियाबंद सर्जरीः मरीजों के लिए वरदान है मोतियाबंद

0
89

लखनऊ: फेमटोसेकंड लेजर टेक्नोतलोजी, मोतियाबंद सर्जरी के संबंध में सुरक्षा, सटीकता और पूर्वानुमान को एक नये मुकाम पर ले आई है। इसे लेजर-असिस्टेंट मोतियाबंद सर्जरी कहते हैं। पिछले २५ सालों में फेमटोसेकंड टेक्नोयलोजी नवीनतम महत्वआपूर्ण खोज है जो की यह बगैर सूई, बगैर ब्लेड व  सटीकता प्रदान करती है। यह बिना सूई चुभाये मोतियाबंद सर्जरी करने या लेन्स हटाने में सक्षम है, जो इसे मौजूदा सर्जिकल विकल्पों के मुकाबले उत्तम है और साथ ही साथ फायदेमंद भी है.

सनआई हॉस्पिटल लखनऊ से डाक्टर सुधीर श्रीवास्तव कहते हैं, “फेमटोसेकंड लेजर रियल-टाइम वीडियो इमेजिंग प्रदान करता है जो ओसीटी इंटिग्रेटिड है। सर्जरी करते समय यह आंख का थ्री डाइमेंशनल व्यू प्रदान करता है। यह मरीज के लिए अनुकूल है क्यूंकी इसमें लिक्विड पेशेंट इंटरफेस है। इसे मरीज के बेहतर आराम, इस्तेकमाल की आसानी और आदर्श लेजर परफारमेंस के लिए डिजाइन किया गया है। इस फेमटोसेकंड लेजर टेक्नोरलोजी की मदद से सर्जरी को बेहतर स्पष्टता, सटीकता के साथ किया जा सकता है और इससे प्रत्येक सर्जीकल चरणों में रिप्रोड्यूसिबिलिटी की संभावनाऐं बढ़ गई हैं।संभावित जोखिमों को कम करते हुए और लेजर मोतियाबंद सर्जरी के बाद विजन (नजर की क्षमता) के लिए बेहतर परिणाम पेश करना।

मोतियाबंद सर्जरी फेमटोसेकंड लेजर के इस्तेमाल से की जाती है। यह तकनीक सर्जन को आसानी से  मोतियाबिंद हटाने और अच्छे टिश्यू को बचाने में सक्षम बनाती है। यह लेजर मोतियाबंद सिस्टेम सोफिस्टिकेटिडध् परिष्कृत लेजर पैटर्न स्कैरनिंग टेक्नोनलोजी ऑफर करता हैय जो  लेन्सं छोटे छोटे बारीक टुकड़ों  की तरह  घटाने में सक्षम होता है, जिससे बाद लेन्स  नूक्लीस हटाना सुविधाजनक हो जाता है। इस नई तकनीक में, मोतियाबंद सर्जरी में कॉर्नियल इन्सिजंस, एंटिरियर कैप्सूीलोटोमी और मोतियाबंद फ्रेगमेंटेशन ध् सॉफ्टरनिंग नाम के सबसे महत्वपूर्ण स्टेप को करने के लिए एडवांस फेमटोसेकंड लेजर हाथ से संचालित सर्जिकल टूल की जगह ले लेती है या इस्तेमाल करने में मदद करती है।

डाक्टर सुधीर श्रीवास्तमव ने आगे कहा, “हम पिछले2 सालों से फेमटो कैटरेक्ट्सो सर्जरी कर रहे हैं। हम अभी तक १०० से अधिक मरीजों का ऑपरेशन कर चुके हैं। यह मोतियाबंद सर्जरी के क्षेत्र में एक नई खोजध् इनोवेशन है। हम प्रत्येंक क्षेत्र में रोबोटिक्स के युग की तरफ बढ़ रहे हैं। अनुभवी सर्जन किसी भी प्रकार की सर्जरी कर सकता है, लेकिन यदि हम अनुभवी हाथों को तकनीक प्रदान कर दें तो, हम सर्वोत्तम और सटीक हो सकते हैं। फेमटोमोतियाबंद सर्जरी इस तरह का आविष्कारध्खोज है जिसने मोतियाबंद सर्जरी को बहुत स्पष्ट और सटीक बना दिया है। इसने मानवीय गलती की संभावनाओं को खत्म कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here