केजीएमयू : आई बैंक ने तोड़ा रिकार्ड 12 नेत्रदान एक दिन में

0
814

लखनऊ । किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के आई बैंक ने आज रिकार्ड तोड़ दिया। यहां एक दिन में 12 लोगों ने नेत्रदान किया। इनसे 24 लोगों को कार्निया प्रत्यारोपित करके जीवन में उजाला किया जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि यह प्रदेश के किसी आई बैंक में पहली बार इतना बड़ा नेत्रदान हुआ है। इसे लेकर अफसर काफी उत्साहित हैं। केजीएमयू ने इस साल करीब 700 लोगों की जिंदगी से नेत्रदान कराकर उनकी जिंदगी में उजाला किया है।

Advertisement

शुक्रवार को केजीएमयू के आईबैंक ने रिकार्ड तोड़ 12 नेत्रदान हो गये। इनसे मिली 24 कार्निया प्रत्यारोपित की जाएगी। इस नेत्रदान करने वालों में काकोरी में हादसे में एक ही परिवार के जान गंवाने लोग भी शामिल है। इन सभी को मृतकों के रिश्तेदार मनोज को आईबैंक काउंसलर ने नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित किया। उन्हें आश्वासन दिलाया कि उनके नेत्रदान कराने से कई लोगों की जिंदगी में उजाला हो जाएगा। परिवार वालों ने बातचीत करने बाद सभी का नेत्रदान कराने का फैसला लिया। इसी बीच आई बैंक की टीम ने मृतक विष्णु उनकी पत्नी सुनीता बेटी मुस्कान, बेटा ऋषभ व चचेरे भाई रामराज का नेत्रदान कराया।

आईबैंक के प्रभारी डॉ. अरुण शर्मा ने बताया कि इसके अलावा चार स्वयंसेवी संस्थाओं समेत दो अन्य लोगों ने नेत्रदान किया। उनका कहना है कि यह आंकड़ा रात तक और भी बढ़ेगा। वे बताते हैं कि यूपी में पहली बार में एक दिन में 24 कार्निया प्रत्यारोपित की जाएगी।

डॉ. अरुण शर्मा ने बताया कि उनके बैंक में छह काउंसलर कार्यरत है। जो विभिन्न विभागों में जाकर मृत लोगों के परिजनों से नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित करते हैं। बताया कि इसी प्रोत्साहन से इस साल अभी तक 700 कार्निया नेत्रहीन लोगों में प्रत्यारोपित की जा चुकी है।

Previous articleयहां जांच का एक समान शुल्क
Next articleइलाज दे, जितना जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here