आठ प्रतिशत तक महंगे होंगे घरेलू उत्पाद

0
44

न्यूज। टीवी आैर घरेलू उपकरण दिसम्बर से महंगे हो सकते हैं। टिकाऊ उपभोक्ता सामान कंपनियां त्योहारी सीजन के बाद अपने उत्पादों के दाम बढ सकते हैं। बताते चले कि डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आैर सीमा शुल्क में बढोतरी से इन उत्पादों की लागत बढी है। दीपावली व त्योहारी बिक्री के मद्देनजर कपनियों ने बढी लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाये खुद अस्थायी रूप से वहन किया। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आैर सीमा शुल्क में बढोतरी से इन उत्पादों की लागत बढी है।

पैनासोनिक इंडिया अपने उत्पादों के दाम में 7 प्रतिशत तक की वृद्धि करने के लिये तैयार है जबकि कुछ अन्य कंपनियां पहले ही कीमतों में वृद्धि कर चुकी है। एजेंसियां का कहना है कि ” पिछले कुछ महीने में रुपये में गिरावट आई है, जिसका असर लागत पर पड़ा है। हमने ग्राहकों के लिये बढी लागत मूल्य का बोझ झेलने की काफी कोशिश की लेकिन बाजार की स्थिति को देखते हुये हमें अगले महीने से दाम में 5 से 7 प्रतिशत की वृद्धि करनी होगी।”

अन्य कम्पनियों का कहना है कि ” हमने यह सुनिश्चित किया है कि भारत में त्योहारी सीजन के बाद कीमतों में वृद्धि प्रभावी होगी क्योंकि त्योहारी सीजन में बड़े पैमाने पर लोग टिकाऊ उपभोग की वस्तुएं खरीदते हैं।” देश में त्योहारी सीजन ओणम से शुरू होता है आैर दशहरा के बाद दीपावली तुलसी पूजा के साथ खत्म होता है। इस दौरान उद्योग की कुल बिक्री में से एक-तिहाई त्योहारी सीजन के दौरान ही हासिल होती है। फिर भी सोनी जैसी कंपनियों की फिलहाल मूल्य में संशोधन करने की कोई योजना नहीं है। “हमारी अभी अपने टीवी के मूल्य में संशोधन करने की कोई योजना नहीं है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here