विभिन्न राज्यों में जाकर निशुल्क सेवा कार्य करने वाले डॉक्टर सम्मानित

0
58

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद यूथ आफ मेडिकोज एवं नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन के संयुक्त तत्वावधान में जलियावाला बाग हत्याकांड के सौ वर्ष पूरे होने पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस दौरान केजीएमयू के छात्रों के बीच एक वाद -विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपने अनुबन्ध के बारे में विचार रखा। इस प्रतियोगिता में,प्रथम वर्ष के छात्र अरुणेश कुमार ने प्रथम स्थान, लक्ष्या मौर्या ने द्वितिय स्थान एवं अक्षिता एवं शुभांषी दिक्षित ने संयुक्त रुप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसी क्रम में नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन अवध प्रांत की तरफ से उन डाक्टरों एवं चिकित्सा छात्रों का सम्मान किया गया, जो जम्मू-कश्मीर, भारत के पूर्वोत्तर राज्यों एवं दक्षिण भारत के आदिवासी बहुल क्षेत्र वायनाङ मे सेवा कार्य करने के लिये अपना समय दिया था। कार्यक्रम संयोजक विवेक सोनी ने बताया की इस वर्ष किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के 27 चिकित्सकों एवं छात्रों ने जम्मू एवं कश्मीर के ग्रामीण एवं बार्डर के इलाकों में लगभग 2500 मरीजों का निःशुल्क इलाज किया। इसी प्रकार केरल के वायनाङ तथा कन्याकुमारी में 5 चिकित्सकों ने लगभग 600 मरीजों का उपचार किया।

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में 11 चिकित्सक एवं चिकित्सा छात्रों का दल गया था जिसने लगभग 1500 मरीजों का निःशुल्क इलाज किया। इसके अलावा जलियांवाला बाग हत्याकांड को लेकर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि केजीएमयू के कुलपति प्रो एम एल बी भट्ट थे। कार्यक्रम में जलियावाला बाग हत्याकांड के बारे नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन के सचिव डॉ भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि जनरल डायर ने मात्र 10 मिनट में 1650 राऊंड फायर करके एक हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली। इस हत्याकांड का ब्रिाटेन में जाकर बदला लेने वाले वीर शहीद उधम सिंह के नाम पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के छात्रों ने उसी समय एक स्तंभ बनवाया था।

इसी के साथ जलियांवाला बाग हत्याकांड विषय पर एक पेन्टिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। आयोजनकर्ता आशुतोष चौहान एवं शिवांस सारस्वत ने बताया की इस प्रतियोगिता में बङे उत्साह से छात्र छात्राओं ने भाग लिया एवं प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर क्रमशः शिवानी गौतम, अमन गुप्ता एवं आयुषी डागर रहे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here