डाक्टरों व मेडिकोज ने योग कर कहा योग करो फिट रहो

0
627

लखनऊ। चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के शताब्दी फेज-2 अस्पताल के आठवें तल स्थित सभागार में योग प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सोशल आउटरीच प्रोग्राम सेल तथा आरोग्य भारती अवध प्रांत एवं नेशनल मेडिकोज आर्गनाइजेशन के संयुक्त तत्वाधान मे किया गया। कार्यक्रम में केजीएमयू कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट के साथ 125 से अधिक डाक्टरों एवं छात्र-छात्राओं के साथ प्रयाग योग एकेडमी से आए हुए प्रतिभागीयों द्वारा विभिन्न यौगिक क्रियाओं को किया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट जी ने कहा कि योग करने से हम विभिन्न प्रकार के मानसिक एवं शरीरिक परेशानियों से दूर रहते है। योग विभिन्न प्रकार की बिमारीयों से लड़ने में कारगार है। इस बात की वैज्ञानिक शोधों से पुष्टि भी हो चुकी है। कार्यक्रम में पैरामेडिकल संकाय के डीन डा. विनोद जैन ने योग के महत्व को बताते हुए कहा की योग से व्यक्ति जहां शारीरिक एवं मानसिक बीमारियों से दूर रहता है उसके साथ ही साथ उसकी कार्यक्षमता भी बेहतर हो जाती है।

Advertisement

लगातार काम का बढ़ता दबाव, बिगड़ती जीवनशैली तथा खान पान की बदलती आदतो की वजह से युवाओं मे भी तमाम मानसिक एवं शारीरिक परेशानिया बढ़ रही जो धीरे-धीरे गंभीर बीमारियों में बदल जाती है। कार्यक्रम में ट्रॉमा सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रो. संदीप तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा गया कि यदि हमें स्वस्थ रहना है तो अपनी जीवन चर्या में योग को स्थान देना होगा। चिकित्सा विश्वविद्यालय के आउटरीच सेल द्वारा एक सप्ताह का योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चालाया गया है। आरोग्य भारती अवध प्रांत के डा. अभय नरायण तिवारी ने कहा कि कुछ देर के योगाभ्यास से भी हमारा शरीर उर्जा वान हो जाता है।

कार्यक्रम में प्रयाग योग एकेडमी से प्रशांत, सोनाली, कुलदीप योग प्रशिक्षक एवं अन्य लोग उपस्थित रहे। उधर शिवाजी मार्ग स्थित आस्कर योग केन्द्र में अंतरराष्ट्रीय योग केन्द्र के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया। गोष्ठी में योग शिक्षक सुमन पवार ने योग से स्वास्थ्य सम्बधी जानकारी दी आैर विभिन्न योग आसनों से बीमारियों से निजात दिलाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर योग किसी विशेषज्ञ की दिशा निर्देशन में किया जाए तो ज्यादा कारगर होता है। कार्यक्रम में सभी लोगों को तुलसी का पौधा भेंट किया गया।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleकही इंसेफ्लाइटिस तो नहीं मौत का कारण !
Next articleसीएम से वार्ता – पीएमएस ने सौपा ज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here