दो लाख बच्चों ने पी पोलियो की खुराक

0
111

लखनऊ । दुनिया के कई देशों में पोलियो का वायरस अभी भी मौजूद है। वहां काफी संख्या में बच्चे अभी भी पोलियो वायरस की चपेट में आ जा रहे हैं, परन्तु प्रदेश में पोलियों मिटाने के लिए कठिन परिश्रम जारी है। यह बात चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डा.महेंद्र सिंह ने रविवार को वीरागंना अवंती बाई महिला अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की कंगारू केयर यूनिट का भी दौरा किया। वहां पर मां व उनके बच्चों को मिलने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि रविवार को दो लाख 42 हजार तीन सौ चौसठ बच्चों ने पोलियो की दवा पी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने कहा कि यू पी पोलियों का कोई मामला पिछले कई सालों से सामने नहीं आया है। यह परिश्रम का ही नतीजा है। आगे भी हमे इसी प्रकार लगन से इस अभियान को चलाना है। उन्होंने आशा व्यक्त की है बारह मार्च से घर-घर अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो की वैक्सीन पीने से नहीं छूटेगा। इस दौरान राज्यमंत्री ने अस्पताल की कंगारू केयर यूनिट का भी दौरा किया। वहां पर मां व उनके बच्चों को मिलने वाली व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण भी किया।

इस अवसर पर निदेशक डा. सुरेश चन्द्र,निदेशक बलरामपुर चिकित्सालय डा.राजीव लोचन,निदेशक डा.राम मनोहर लोहिया डा. डीएस नेगी, सीएमएस सिविल हास्पिटल के डा ए के सिंह, अधीक्षक सिविल अस्पताल डा.आशुतोष दुबे, डा. एपी चतुर्वेदी राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी,मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ डा.नरेंद्र अग्रवाल, अवंतीबाई चिकित्सालय की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सविता भट्ट,समस्त अपर मुुख्य चिकित्साधिकारी तथा डब्ल्यूएचओ ,यूनिसेफ एवं यूएनडीपी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे ।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here