दिल्ली, पंजाब के बाद यूपी में भी बढ़ रहा स्वाइन फ्लू

0
599

लखनऊ -दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड के बाद अब लखनऊ में भी स्वाइन फ्लूू का प्रकोप बढ़ने लगा है। यहां पर गैर जनपदों ने अलावा राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू के मरीज लगातार मिल रहे है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में दो नये मरीज स्वाइन फ्लू के मिले है। अभी तक 26 मरीजों में पुष्टि हो चुकी है, जब कि देखा जाए तो राजधानी के एक मरीज व प्रदेश में चार मरीजों की मौत हो चुकी है, लगातार बढ़ते मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट करने के अलावा निजी क्षेत्र के अस्पतालों को संदिग्ध मरीजों की जानकारी भी देने के निर्देश दिये है।

Advertisement

प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अभी तक राय बरेली, बरेली तथा लखीमपुर के एक – एक स्वाइन फ्लू मरीज की मौत हो चुकी है। इसके अलावा राजधानी में एक मौत स्वाइन फ्लू हो चुकी है, लेकिन यह स्वाइन फ्लू से यह मौत आंकड़ों में दर्ज नही है। इसके अलावा इंदिरा नगर में स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मरीज मिले है, इस क्षेत्र में अब तक पांच मरीज मिल चुके है। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में इक्का दुक्का मरीज मिल रहे है। ज्यादातक मरीज नैजोफैरेजियल स्वाब की जांच की जांच कराने के लिए पीजीआई व केजीएमयू की वायरालॉजी लैब पहुंच रहे है। सीएमओ डा. नरेद्र अग्रवाल का कहना है कि सामान्य बुखार, सर्दी जुकाम व खांसी 5-6 दिन में ठीक हो जाते है। इसकी दवाएं लेने के बाद भी हालत में सुधार नही हो रहा हो तो डाक्टर से परामर्श करने के बाद जंाच करायी जाती हंै।

स्वास्थ विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आज भी दो नये मरीज स्वाइन फ्लू के मिले है। इनमें पहला 22 वर्षीय महिला मरीज एलडीए कालोनी व दूसरा 36 वर्षीय आईआई कैम्पस मुबारकपुर का है। सीएमओ डा. नरेद्र अग्रवाल का कहना है कि सभी सरकारी अस्पतालों में अलग वार्ड बना दिया गया है। केजीएमयू के भी स्वाइन फ्लू वार्ड में मरीज भर्ती हो रहे है। उन्होंने बताया कि टेमी फ्लू दवा मरीज की उम्र के अनुसार दी जा रही है। इसके अलावा परिजनों को बचाव के लिए टेमी फ्लू दवा दी जा रही है। सरकारी व निजी अस्पतालों से कहा गया कि संदिग्ध मरीज मिलने पर तत्काल सीएमओ कार्यालय में जानकारी दे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleएम्स ऋषिकेश में 4 अत्याधुनिक ओटी का लोकार्पण
Next articleएनफ्लूएंजा – ए एच-1 एन -1 (स्वाइन फ्लू) से बचाव कर सकते है आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here