डायबटीज इस विटामिन की कमी से भी सम्भव

0
811

डेस्क। अगर जांच में आपके शरीर में विटामिन ‘डी’ की कमी है तो सावधान हो जाएं ! किं ये गये एक नए अध्ययन से पता चला है कि इस विटामिन की कमी से मधुमेह की बीमारी होने का खतरा बन जाता है, लेकिन लोग विटामिन डी की कमी को नजर अंदाज कर देते है। अमेरिका की यूनिवर्सिटि ऑफ कैलिफोर्निया सैनडियागो आैर दक्षिण कोरिया की सोल नेशनल यूनिवर्सिटी ने शोध कर्ताओं ने लगभग 903 स्वस्थ लोगों पर इस विटामिन की कमी से होने वाली दिक्कतों का अध्ययन किया। इन सभी की आैसतन उम्र 74 साल थी आैर ये लोग 1997-1998 के बीच मधुमेह के शिकार नहीं थे आैर न ही इनमें मधुमेह होने के कोई लक्षण मिले थे।

Advertisement

इसके बाद इन सभी के स्वास्थ्य की जानकारी वर्ष 2009 तक एकत्र की गयी। इस दौरान इन लोगों के रक्त में खास तौर पर विटामिन डी के स्तर आैर प्लाज्मा ग्लूकोज तथा ओरल ग्लूकोज टोलरेंस की जांच की गई। कुछ समय बीतने के बाद इनमें मधुमेह के 47 मामले आैर मधुमेह के पहले वाले चरण के 337 मामले मिले , जिनमें रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य से ज्यादा थी लेकिन इतना भी ज्यादा नहीं थी कि उसे टाइप 2 मधुमेह की कैटेगरी में रखा जाए।

यह अध्ययन ‘ प्लसवन ” जर्नल में छपा है। अध्ययनकर्ताओं ने 25- हाइड्रोक्सीविटामिन डी का रक्त प्लाज्मा में न्यूनतम स्वस्थ स्तर प्रति मिलीलीटर 30 नैनोग्राम पाया। वैज्ञानिकों का मानना है कि अक्सर लोग विटामिन डी के बारे में गंभीरता से नहीं लेते है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleब्लैक लिस्टेड कम्पनी को स्वास्थ्य विभाग ने सौपा मानव संसाधन का जिम्मा
Next articleदहेजरहित विवाह समाज के लिए संदेश: टंडन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here