देखें कहीं व्रत में वजन ना बढ़ जाए

0
106

लखनऊ. नवरात्र चल रहे हैं और लोग उपासना के साथ व्रत भी रह रहे हैं. व्रत रखने वाले यह सोचते हैं इसी बहाने उनका वजन कम हो सकता है. लेकिन अक्सर देखा गया है वजन कम होने के बजाए उल्टा पड़ जाता है. विशेषज्ञों का मानना है अगर व्रत के दौरान आप वजन कम करना चाहते हैं या नहीं बढ़ाना देना चाहते हैं तो उसके लिए खाना खाने और फलाहार करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अक्सर व्रत रहने के दौरान या त्यौहारों के दौरान सुबह दौड़ने या जिम जाने की आदत छूट जाती है लेकिन कोशिश करें या कुछ ना छूटे पर आप इसे नियमित करते रहें.

अगर आप नवरात्रि के दौरान वजन कम करना चाहते हैं एक बार में अभी खाने के बजाए दिन में कई बार थोड़ा थोड़ा खाएं. इस दौरान भोजन में मिठाई और तला हुआ खाद्य पदार्थ लेने से बचें क्योंकि यह आपका वजन बढ़ाने में बेहद कारगर हो सकता है. व्रत के द्वारा नापजोख आ रहे हैं उसमें कितना निर्देशन है इसका ध्यान रखें खासकर खाना खाने से पहले पानी काफी मात्रा में लें इससे खाद्य पदार्थ का मात्रा मिलेंगे. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है आप भोजन में फल और सलाद ज्यादा मात्रा में रखें अगर आपने दिन में ज्यादा खा लिया है कोशिश करें रात का डिनर काफी हल्का ले.

फलाहार में क्या और कैसे लें उसके लिए आप अपने डाइटिशियन वाह फैमिली डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं क्योंकि अगर आपको डायबिटीज या अन्य कोई बीमारी है उसके अनुसार ही फलाहार अन्य खाद्य पदार्थ लेना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here