दवा से न जाए पेट दर्द तो यह हो सकती है बीमारी

0
100

लखनऊ । लगातार पेट में हो रहे दर्द को नजर अंदाज न करें। विशेषज्ञों का मानना है कि सामान्य दवा लेने के बाद भी आधा घंटे में पेट दर्द ठीक नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श ले लेनी चाहिए। यह पैंक्रियाज में सूजन आने के कारण से भी दर्द हो सकता है। आमतौर पर मरीज बिना सलाह के दवा का सेवन करता है आैर तबियत जब ज्यादा गंभीर होती है, तब अस्पताल लेकर जाते है। अगर समय पर सही इलाज न होने पर गुर्दे और फेफड़े तक खराब हो सकते हैं।

यह जानकारी दिल्ली (एम्स) के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग के डॉ. प्रमोद कुमार गर्ग ने बुधवार को केजीएमयू के ब्रााउन हॉल में में भाटिया-मिश्र स्मारक व्याख्यान को संबोधित करते हुए दी। डॉ. गर्ग ने कहा कि पैक्रियाज शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह पेट में पीछे की तरफ होता है। इसका कार्य पाचक एंजाइम और इंसुलिन का निर्माण करता है, जब कभी किसी कारण पैक्रियाज में सूजन आ जाती है तो इसे एक्यूट पेंक्रिएटाईटिस कहा जाता है।

उन्होंने बताया कि पेट में दर्द की परेशानी को गंभीरता से लेना चाहिए। खासतौर जब पेट दर्द जल्दी ठीक न हो रहा हो। अगर आकड़ों को देखा जाए तो 30 से 40 प्रतिशत लोग अग्न्याशय में सूजन की परेशानी से पीड़ित हैं। उन्होंने बताया कि
शराब और सिगरेट का सेवन करने वालों में पैक्रियाज संबंधी परेशानी अधिक देखने को मिलती है। अग्न्याशय में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से पेट में भीषण दर्द होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here