पीजीआई रेजीडेंट : भत्ते के लिए भूख हड़ताल शुरू, आगे होगी हड़ताल

0
543

लखनऊ। एम्स के समान वेतन और भत्ते की मांग कर रहे पीजीआई के रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सोमवार को गांधीगिरी कर बिना कुछ खाये कामकाज करते हुए मरीजों का इलाज किया। डॉक्टरों का कहना है कि जब तक सरकार उनकी मांगे नही मान लेती उनकी सांकेतिक भूख हड़ताल जारी रहेगी। बुधवार से संस्थान के सभी रेजीडेंट
सामूहिक रूप से भूख हड़ताल कर विरोध दर्ज करायेंगे। सोमवार की रात करीब नौ बजे डॉक्टरों ने कैंडिल मार्च भी निकाला कर रोष प्रकट किया।

Advertisement

पीजीआई रेजीडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. आशुतोष पराशर और महामंत्री डा. अक्षय का कहना है कि जब सरकार संस्थान के संकाय सदस्यों और कर्मचारियों को एम्स के समान वेतन और भत्ते देने जा रही है, तो फिर रेजीडेंट के साथ क्यों अनदेखी कर रही है। 29 जनवरी को प्रयागराज में हुई कैबिनेट में पीजीआई के संकाय सदस्यों और कर्मचारियों को एम्स के समान वेतन और भत्ते देने के आदेश कर दिये, जबकि कैबिनेट में रेजीडेंट्स को नजरअंदाज किया गया है। रेजीडेंट एसो. के संयोजक डॉ. अनिल गंगवार बताते हैं कि जब एम्स दिल्ली और पीजीआई चंडीगढ़ के रेजीडेंट्स को सभी भत्ते मिल रहे हैं जो पीजीआई में क्यों नही दे रहे हैं।

सोमवार को रेजीडेंट कोर कमेटी के करीब 10 पदाधिकारी भूख हड़ताल होने के बावजूद ओपीडी, वार्ड समेत अन्य सभी जगहों पर रोजाना की तरह ड्यूटी की। डॉक्टरों का कहना है कि जायज मांग के लिए संस्थान के समस्त रेजीडेंट शांति पूर्वक अपना आन्दोलन जारी रखेंगे। आउट सोर्सिंग कर्मचारियों ने हड़ताल की धमकी दी । लम्बे समय से वेतन बढ़ाये जाने की मांग कर रहे पीजीआई के आउट सोर्सिंग कर्मचारियों की नाराजगी बढ़ गई। कर्मचारियों का कहना है कि वह रेजीडेंट डॉक्टरों के साथ हड़ताल कर सकते हैं। पीजीआई संविदाकर्मचारी यूनियन की अध्यक्ष अपराजिता तिवारी का कहना है संस्थान में सैकड़ों कर्मचारी छह से 10 हजार रुपये में बीते कई वर्ष से काम कर रहे हैं।

कर्मचारियों के वेतन समेत अन्य समस्याओं के निदान के लिए सात माह पहले पीजीआई निदेशक डॉ. राकेश कपूर की अगुवायी में बनायी गई कमेटी ने अभी तक कोई रिपोर्ट नही दी है। इससे संविदा कर्मियों में भारी आक्रोश है। कर्मचारियों का कहना है कि छह को गर्वनिंग बॉडी की बैठक में संविदाकर्मियों पर कोई फैसला नही लिया गया तो कर्मचारी संस्थान में सारे कामकाज ठप्प कर हड़ताल करेंगे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleकैंसर के प्रति रैली निकाल कर किया जागरूक
Next articleकुम्भ में आज 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लगायी आस्था की डुबकी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here