बेहतर इलाज के लिए मेंटल हेल्थ फाउडेंशन का गठन

0
665

लखनऊ। मानसिक रोगियों को उच्चस्तरीय इलाज देने के लिए मानसिक रोग विशेषज्ञों ने मेंटल हेल्थ फाउंडेशन का गठन गया है। फाउंडेशन के चेयरमैन डा. एस.सी.तिवारी ने बताया कि इस फाउंडेशन का गठन का मुख्य मकसद है कि मरीजों को उनकी उम्र व बीमारी के अनुसार मानसिक बीमारियों का इलाज किया जा सके। मानसिक रोग के डॉक्टरों को एकजुट कर ऐसी व्यवस्था की जायेगी, ताकि मरीजों को एक ही छत के नीचे विशेषज्ञों की राय मिल सके।

Advertisement

मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. हरजीत सिंह ने बताया कि लोग शारीरिक बीमारियों पर तो ध्यान देते हैं और इलाज कराते हैं, लेकिन मानसिक बीमारियों पर ध्यान नहीं देते हैं। यही कारण है कि ऐसे रोगियों की संख्या बढ़ रही है। उनका कहना है कि कि शारीरिक बीमारियों के इलाज के साथ मानसिक समस्याओं की सलाह भी जरूरी हार्ट, बीपी, डायबिटीज, एक्सीडेंटल केसेज समस्याओं सहित अन्य बीमारियों के ज्यादातर मरीजों को मानसिक समस्याएं भी होती हैं। शोध के अनुसार करीब 60 फीसद शारीरिक बीमारियों वाले लोगों में कोई न कोई मानसिक रोग की समस्या है, इसी प्रकार करीब सभी मानसिक रोगियों को भी कोई न कोई शारीरिक बीमारी भी होती है इसलिए संबंधित बीमारियों के डॉक्टर के साथ ही साइकोलॉजिस्ट या साइकियाट्रिस्ट डॉक्टरों भी इलाज में साथ होने चाहिए।

डॉक्टरों के अनुसार 2017 के आंकड़ों के मुताबिक करीब 13.67 फीसद व्यस्क किसी न किसी मानसिक समस्या से ग्रसित हैं, इनमें से 22.44 फीसद को नशे के कारण, 5.25 फीसद को और किसी दबाव या अन्य कारण से 3.70 प्रतिशत लोग प्रभावित हैं। आने वाले समय में मानसिक रोगियों की सं या में लगातार बढ़ोत्तरी का अनुमान है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleहजरतगंज में 4 मंजिला बिल्डिंग का एक हिस्सा गिरा
Next articleशपथ लेकर शुरू की चिकित्सा शिक्षा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here