बरेली में बुखार से 19 की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने जिला मलेरिया को निलंबित, अन्य को चेतावनी

0
69

लखनऊ। बरेली जनपद में रहस्यमय बुखार से अब तक करीब तीन दर्जन लोगों की मौत के बाद स्थानीय लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। क्षेत्र के लोग पलायन करने लगे हैं . यहां बुखार के कहर से स्वास्थ्य अधिकारियों के होश उड़े हुए हैं । इन मौतों के बाद सरकार ने बरेली में एलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल मंगलवार को बरेली जाकर वहां का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिया । वहीं स्वास्थ्य महानिदेशालय ने भी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम बरेली भेजी है। वहीं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. पदमाकर सिंह सोमवार से ही बरेली में जमे हुए हैं.

21 गांवों में 1683 रोगियों को उपचार

स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयास के बावजूद बुखार काबू में नहीं आ रहा है। स्वास्थ्य मंत्री और वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद जिला अस्पताल और बुखार पीड़ित गांवों का निरीक्षण भी करेंगे। डा. पदमाकर सिंह ने बताया कि बुखार से अब तक 19 लोगों की मौतें हुई हैं और 17 मौतें अन्य कारणों से कुल 36 मौतें अब तक हुई हैं। उन्होंने बताया कि बुखार के मरीजों का खास ध्यान रखा जा रहा है। साफ-सफाई के पूरे इंतजाम हैं। मुख्यालय टीमों के द्वारा 21 गांवों में 1683 रोगियों को उपचार दिया जा रहा है। जगह-जगह फॉगिंग भी कराई जा रही है।

ब्लाक स्तर पर 26 और जिला स्तर पर चार टीमों का गठन

संचारी रोग निदेशक डा. मिथिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि प्रभावी नियंत्रण के लिए ब्लाक स्तर पर 26 और जिला स्तर पर चार टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों को ब्लाक के सभी गांवों में जाने को कहा गया है। इन टीमों के कार्यों के निरीक्षण के लिए प्रदेश स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गयी है। बरेली और बदायूं दोनों जिलों में समस्त ब्लाकों के ग्रामों में कैम्प लगाकर रैपिड डायग्नोस्टिक किट द्वारा मौके पर जांच की जा रही है।

मरीजों को आवश्यक औषधियों का वितरण किया जा रहा है। जांच में मलेरिया पाये जाने पर प्रत्येक रोगी के घर के आसपास 50 घरों में फागिंग कराई जा रही है स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण के बाद बरेली के जिला मलेरिया अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है । साथ ही बरेली जिला अस्पताल के महिला व पुरुष cms को कार्य में लापरवाही न बरतने की चेतावनी दी गई है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here