बढ़ते वजन से थी परेशान, जांच में निकला 20 किलो का ट्यूमर

0
550

लखनऊ। क्वीन मेरी अस्पताल में बढ़ते वजन ज्यादा होने पर कारणों की जांच की तो पता चला कि उसके बीस किलो का ट्यूमर है। विशेषज्ञों डाक्टरों की टीम ने यह ट्यूमर निकाल दिया गया है। इसके साथ ही उम्र ज्यादा होने पर बच्चेदानी व अंडाशय भी निकाल दिया गया। फैजाबाद की रहने वाली 45 वर्षीय शकुंतला का वजन 110 किलो हो गया था। वह तमाम कोशिशों के बाद भी अपना वजन बहुत ज्यादा होने की वजह से उसे चलने- फिरने में दिक्कत हो रही थी। पिछले दो महीने से पेट में ज्यादा दर्द होने लगा, सामान्य दवाओं का सेवन करने के बाद भी दर्द नहीं गया। यहां तक कि सांस लेने में भी परेशानी होने लगी।

Advertisement

परेशान होकर वह गोमतीनगर स्थित डॉ.राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंची। जहां डॉक्टरों ने जांच के साथ ही उसका अल्ट्रासाउंड करवाया। जिसमें उसकी दायीं तरफ की ओवरी में ट्यूमर की पुष्टि हुई। महिला का वजन बहुत ज्यादा था और ऑपरेशन में रिस्क होने की वजह से यहां डॉक्टरों ने उसे केजीएमयू रेफर कर दिया।

महिला चार दिसंबर को अस्पताल आई थी जिसके बाद उसकी सारी जांचें करवाई गई। बुधवार को उसे एडमिट किया गया और गुरुवार दोपहर महिला को ऑपरेट किया गया। ऑपरेशन में डॉ.उर्मिला के साथ डॉ.वंदना और एनेस्थेटिस्ट डॉ.सतीश मौजूद रहे। डॉ.सिंह ने बताया कि ऑपरेशन में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगा। ट्यूमर का वजन लगभग 20 किलो था। महिला की उम्र ज्यादा थी इसलिए उसके अंडाशय के साथ बच्चेदानी भी निकाल दिया गया।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleसमय- समय पर अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराते रहे
Next articleबैंक आफ बड़ौदा, देना, विजया बैंक के विलय को हरी झंडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here