बदलते मौसम में एलोवेरा से करें त्वचा की देखभाल

0
435
Photo Source: http://www.lifemartini.com/

बदलते मौसम में फटे होंठ, फटी एडिय़ां, रूखी त्वचा और रूखे-बेजान बालों की समस्या आम है। ठंड का मौसम अपने साथ ये सारी परेशानियां लेकर ही आता है। सर्दी के मौसम में इन परेशानियों से निजात पाने के लिए हमें अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। स्वस्थ त्वचा खूबसूरती का सबसे अनमोल तोहफा है। यदि त्वचा में निखार और चमक हो, तो किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन मौसम में होने वाले बदलाव ने एक बार फिर आपकी त्वचा पर कहर बरसाने की तैयारी शुरू कर दी है।

बदलते मौसम में शुष्क हवाओं का जितना असर आपके चेहरे पर पड़ता है, उतना ही असर शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता है। ऐसे में बेहतर है कि आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। बदलते मौसम की शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को नष्ट करती है और मॉश्चराइजर त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। नमी की कमी से त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है, जिससे त्वचा फटने लगती है। ऐसे में मॉश्चराइजर त्वचा को पोषण प्रदान करके इसे शुष्क हवाओं के प्रकोप से बचाता है।

सर्दियों में रूखी त्वचा की नमी के संतुलन को बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है यही वजह है कि इस मौसम में त्वचा में रूखापन, रैशेज और पिम्पल्स जैसी समस्याएं अधिक परेशान करती हैं। कई बार त्वचा की ड्राइनेस को दूर भगाने के लिए कोल्ड क्रीम का हम उपयोग तो करते हैं पर इनसे हमें पिम्पल्स या टैनिंग का समस्या भी हो जाती है। ऐसे में सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा बेहतरीन विकल्प है जो आपकी त्वचा को जरूरी मॉश्चराइजर तो देगा ही, साथ ही इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं है।

ड्राई स्किन से छुटकारा –

सर्दियों में एलोवेरा जेल की नियमित मसाज त्वचा को नमी देती है जिससे त्वचा रूखी नहीं रहती। रोज सोने से पहले एडिय़ों पर एलोवेरा जेल की मालिश करने से एडिय़ां बिल्कुल नहीं फटेंगी।

जलन से राहत –

त्वचा पर किसी प्रकार की जलन हो या किसी कीड़े ने काट दिया हो, एलोवेरा जेल लगाने से जलन तुरंत शांत हो जाती है। खासतौर पर किसी एलर्जिक रिएक्शन से तुरंत राहत के लिए एलोवेरा जेल बेहद फायदेमंद है।

टैनिंग से राहत –

सर्दियों में अक्सर हम सन स्क्रीन नहीं लगाते हैं। ऐसे में हमें खुद भी नहीं पता चलता कि कब हमारी स्किन टैन हो जाती है। टैन स्किन को राहत देने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद है।

प्राकृतिक ग्लो रखे बरकरार –

एलोवेरा एक बेहतरीन टोनर का काम करता है जो चेहरे को बिल्कुल साफ करता है, अतिरिक्त तेल हटाता है और रंगत का ग्लो बढ़ाता है। रोज मेकअप हटाने के बाद एलोवेरा जेल से चेहरे की टोनिंग त्वचा के ग्लो को खत्म नहीं होने देती है।

प्राकृतिक स्क्रबर –

स्किन ऑयली हो या ड्राई, एलोवेरा हर तरह की त्वचा के लिए बेहतरीन स्क्रब है। इसकी मसाज से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा बिल्कुल साफ रहती है। साथ ही बाजार में मिलने वाले स्क्रबर्स से त्वचा की नमी खोने का डर भी इससे नहीं रहता।

विटामिन ए और सी –

एलोवेरा विटामिन ए और विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत है। न सिर्फ एलोवेरा जेल की मसाज बल्कि अलोवेरा जूस के सेवन से भी आपकी त्वचा को ये जरूरी विटामिंस मिलेंगे।

स्पॉटलेस ब्यूटी –

त्वचा पर मुंहासे, दाग-धब्बे या रेशेज दूर करने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन उपाय है। एलोवेरा जेल में गुलाबजल मिलाकर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे और पिम्पल्स जल्दी दूर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here