आैर जनरल सर्जरी विभाग में बन गया रिकार्ड…

0
711

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के जनरल सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने कड़ी मेहनत कर एक वर्ष के भीतर करीब 10 हजार आपरेशन कर एक रिकार्ड कायम किया है। चिकित्सकों की टीम ने गाल ब्लेडर के 670 आपरेशन दूरबीन विधि से की है। दूरबीन विधि से इतनी बड़ी संख्या में आपरेशन चिकित्सा क्षेत्र के लिए विशेष मायने रखता है

Advertisement

केजीएमयू के जनरल सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अभिनव अरूण सोनकर ने बताया कि विभाग की ओपीडी में वर्ष भर में कुल 54299 रोगियों का इलाज हुआ। वहीं विभाग के चिकित्सकों की टीम ने कुल 9751 आपरेशन किये। इसमें 4446 मेजर आपरेशन और 5125 माईनर आपरेशन किये गये।

वर्ष भर की विभागीय उपलब्धि –

  • ओपीडी में 54000 मरीज देखे गये।
  • दूरबीन विधि से मोटापे की सर्जरी और कैंसर के आपरेशन की शुरूआत
  • 4300 से ज्यादा मेजर और पांच हजार से ज्यादा माइनर आपरेशन किये गये।
  • करीब 1600 गरीब मरीजों का किया गया आपरेशन।
  • विभाग के पोस्ट आपरेटिव वार्ड का नवीनीकरण।

जनरल सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अभिनव अरूण सोनकर ने बताया कि 12 फरवरी को विभाग का स्थापना दिवस कन्वेंशन सेन्टर में मनाया जायेगा। इस उपलक्ष्य में 13 से 17 फरवरी तक उत्कृष्ट सेवा के आयाम विषय पर सर्जिकल एजुकेशन प्रोग्राम होगा। स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन करेंगे। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में आबकारी मंत्री राजकुमार जय प्रताप सिंह उपस्थित रहेंगे। अध्यक्षता कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट करेंगे।

प्रो. सोनकर के मुताबिक वैज्ञानिक कार्यक्रम के अन्तर्गत टाटा मेडिकल सेन्टर कोलकाता के प्रोफेसर वी.सीताराम शल्य और पीजीआई चण्डीगढ़ के प्रो. जी.आर.वर्मा पित्ताशय व अग्नाशय के ट्यूमर की शल्य क्रिया की नवीन तकनीकों से चिकित्सकों को अवगत करायेंगेे। स्थापना दिवस पर विभाग के नर्सिंग, तकनीकी व गैर तकनीकी स्टाफ को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया जायेगा।


अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleट्रामा सेंटर : यहां भर्ती का गेम
Next article…यहां पेट में सुई छूट गयी !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here