आपकी शादी कहीं बोझ न बन जाए

0
540
Photo Source: http://www.indiajunctionnews.com/

आज के इस तेजी से बदलते दौर में जिंदगी के मायने भी बदलने लगे हैं। इसका असर समाज पर भी दिखाई पड़ रहा है। जिंदगी में ऐसी ही एक बड़ी चीज है शादी। जिंदगी में शादी को हम कभी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं लेकिन आज के इस मॉर्डन समय में शादी जैसी बड़ी चीज को भी आज के युवा बेवजह की चीज समझने लगे हैं। आज के जमाने में आपसे कोई शादी करने की जिद नहीं करेगा क्योंकि आखिर में ये आपकी मर्जी जो ठहरी। वैसे तो शादी किसी बड़े-बूढ़े के दबाव में नहीं बल्कि हमेशा अपनी मर्जी से ही करनी चाहिए। अब वो जमाना नहीं रहा जब घरवाले शादी तय कर देते थे। अब तो लिव-इन-रिलेशनशिप का जमाना आ गया है। इसमें सिंगल रहना भी कोई गुनाह नहीं है। इसलिए आज के युवा ज्यादातर बिना शादी के ही रहना पसंद करने लगे हैं।

अगर आपने दबाव में शादी कर ली तो, शादी के बाद या तो आपको बहुत झेलना पड़ेगा या फिर आप अपनी पार्टनर को तलाक दे बैठेंगे। इससे तो अच्छा होगा कि आप शादी ही न करें। आज आपको बताते हैं ऐसी बातें जिससे आप जान सकेंगे कि आप शादी के लिए तैयार हैं या नहीं।

क्या आप अकेले रहना पसंद करते हैं –

जो अकेले रहना पसंद करते हैं, ऐसे लोगों को लोनर कहते हैं। ऐसे लोग दोस्त होने पर भी अकेला रहना पसंद करते हैं। आपको छुट्टी के दिनों में अकेले कमरे में पड़े रहना या फिर किताबें वगैरह पढऩा पसंद होता है।

डेटिंग से दूर भागते हैं –

आपको किसी लड़की-लड़के के साथ डेटिंग जाने के बजाए फुटबॉल मैच देखना या दोस्तों के साथ गप्पे मारना ज्यादा पसंद है तो अभी आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है।

क्या आपको खाली घर पसंद है –

कुछ लोगों को खाली कमरा काटने को दौड़ता है लेकिन कुछ लोगों को खाली घर या कमरा पसंद होता है। उन्हें अपनी चीजें ठीक उसी जगह पर रखी पसंद आती हैं, जहां पर वे छोड़ कर गए थे।

रिमोट कंट्रोल शेयर करना पसंद नहीं –

अगर आपको टीवी देखना या लैपटॉप पर सारा दिन बिताना अच्छा लगता है, तो जाहिर सी बात है कि आपको अपना रिमोट कंट्रोल किसी दूसरे के साथ शेयर करना पसंद नहीं आएगा।

किसी भी रिश्ते से उम्मीद नहीं करते –

अगर आपकी कोई फ्रेंड है जो आपको पसंद करती है और वो आपसे शादी करने का प्रस्ताव रखती है, तो आप उसे ये कह कर मना कर देते हैं कि आप उससे केवल दोस्ती तक का ही रिश्ता रखना चाहते हैं। इसी तरह से दूसरे रिश्तों में भी आप कोई खास दिलचस्पी और उम्मीद नहीं रखते हैं। तो आपको एक बार फिर से अपने बारे में सोचने की जरूरत है।

बिना बातों के दिन गुजार सकते हैं –

कई सारे लोग अकेलेपन से घबराते हैं। अकेलापन उन्हें काटने को दौड़ता है। उन्हें ऐसा लगता है कि अगर उनसे कोई बात करने वाला नहीं होगा तो उनका क्या हाल होगा लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें बात ही करना पसंद नहीं होता। वे कई दिन बिना बाते किए हुए गुजार सकते हैं।

खुद पर निर्भर रहते हैं –

आप किसी की मदद नहीं लेते अपना काम खुद ही करने में आपको मजा आता है। मसलन आप अपना खाना खुद पका सकते हैं। घर की साफ-सफाई, कपड़े धोने के अलावा खुद कमा भी रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप शारीरिक रूप से और भावनात्मक रूप से खुद पर ही निर्भर हैं।

अकेले छुट्टी बिताना पसंद है –

कई लोगों का मानना है कि अगर आप छुट्टी पर परिवार और दोस्तों के साथ जाएंगे तो मजा दोगुना हो जाएगा लेकिन आप इसके उल्टा हैं और अपनी छुट्टी अकेले ही प्लान करना पसंद करते हैं, जिससे आपको कोई
परेशानी न हो।

आपका पेशा ही आपका जीवन है –

अगर आप काम से हर रोज रात 10 बजे आते हैं और संडे को भी ऑफिस के ही बारे में सोचते हैं, तो शादी आपके बस की बात नहीं है।

दूसरों के साथ शॉपिंग करना पसंद नहीं –

आप शॉपिंग के समय किसी की टोका-टाकी पसंद नहीं करते हैं इसीलिए आप अकेले शॉपिंग पर जाना पसंद करते हैं। अगर दूसरे आपके साथ जाते भी हैं, तो आपको ऐसा महसूस होगा कि वे आपके काम में दखल डाल रहे हैं। ये सब शादी के बाद नहीं चल पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here