एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एचपीसीएल ने किया गठबंधन

0
50
लखनऊ – भारत के पहले पेमेंट्स बैंक एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आज हिन्दुस्तान पेट्रोलियम काॅर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ गठबंधन किया है। इस साझेदारी के माध्यम से देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और ग्राहकों को अधिक सहूलियत प्रदान करने का प्रयास किया जायेगा।
एचपीसीएल के उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के 1,649 फ्यूल स्टेशन सहित देश भर के सभी 14,000 फ्यूल स्टेशन्स एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लिये बैंकिंग प्वाइंट्स के रूप में काम करेंगे। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सभी ग्राहक इन 14,000 फ्यूल स्टेशनों पर विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का आसानी से लाभ उठाने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिये वे नये बैंक खाते खोल सकते हैं, नकद जमा करा सकते हैं और पैसे निकाल भी सकते हैं। साथ ही इसके जरिये वे पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इससे एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खुदरा नेटवर्क की पहुंच बढ़ेगी। इसके नेटवर्क द्वारा 30,000 से अधिक एयरटेल रिटेल आउटलेट्स का बैंकिंग प्वाइंट्स के रूप में लाभ उठाया जाता है।
एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अपने मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल कर एचपीसीएल के 14,000 फ्यूल स्टेशनों पर सुरक्षित एवं सुविधाजनक डिजिटल भुगतान करने में भी सक्षम होंगे। ये कैशलेस भुगतान स्मार्टफोन्स (माइ एयरटेल एप्प) और फीचर फोन्स (यूएसएसडी) के जरिये किये जा सकते हैं। इस साझेदारी का विस्तार बाद में एयरटेल के देशव्यापी डिजिटल पेमेंट्स इकोसिस्टम में किया जायेगा, जिसके देश भर में 3 मिलियन से अधिक मर्चेंट पार्टनर्स/आउटलेट हैं।
शशि अरोड़ा, एमडी और सीईओ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘एक सुदृढ़ और विविधतापूर्ण मर्चेंट इकोसिस्टम का निर्माण करने के हमारे प्रयास में एचपीसीएल के साथ गठबंधन कर हमें खुशी हो रही है। इसके जरिये हमारे ग्राहकों को डिजिटल भुगतान के अधिक तरीके उपलब्ध कराये जायेंगे। हम इन फ्यूल आउटलेट्स को हमारे बैंकिंग प्वाइंट्स के रूप में प्राप्त कर बेहद प्रसन्न हैं। हमें पूरा भरोसा है कि इस साझेदारी से देश में डिजिटल भुगतान के विकास में मदद मिलेगी और साथ ही सरकार के डिजिटल इंडिया विजन में भी सहयोग किया जायेगा।‘‘
श्री जी एस वी प्रसाद, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर-रिटेल, एचपीसीएल ने कहा, ‘‘देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और सरकार के डिजिटल भारत प्रयास में सहयोग करने के लिये एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ हाथ मिलकार हमें खुशी हो रही है। हमारे आउटलेट्स पर आने वाले ग्राहक अब ईंधन खरीदने पर झंझटमुक्त भुगतान करने में सक्षम होंगे। साथ ही वे एयरटेल पेमेंट्स बैंक की अतिरिक्त सुविधा का आनंद भी उठा सकते हैं। हमें पूरा भरोसा है कि हमारे ग्राहकों को इस अनूठे सहयोग का उल्लेखनीय लाभ मिलेगा।‘‘

एयरटेल पेमेंट्स बैंक की इनोवेटिव एवं सुविधाजनक सेवाओं में शामिल हैं: 

  • डिजिटल बैंकिंग: आधार आधारित ई-केवाइसी का इस्तेमाल कर क्विक एवं पेपरलेस खाता खोलने की सुविधा। इसके लिये किसी भी डाॅक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है, बस ग्राहक का आधार नंबर इस्तेमाल किया जाता है।
  • ग्राहक का मोबाइल नंबर उनका बैंक खाता नंबर होगा।
  • सेविंग अकाउंट्स या बचत खाता में जमा पर सालाना 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर, जोकि देश में सबसे अधिक है।
  • भारत में किसी भी बैंक खाते में मनी ट्रांसफर (एयरटेल पेमेंट्स बैंक में एयरटेल-से-एयरटेल फ्री मनी ट्रांसफर)
  • प्रत्येक बचत खाते के साथ 1 लाख रूपये का फ्री पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस
  • एयरटेल रिटेल आउटलेट्स के व्यापक नेटवर्क पर आसानी से पैसे जमा करने और निकालने की सुविधा
  • नाॅन-स्मार्टफोन ग्राहकों के लिये 12 भाषाओं में यूएसएसडी और आइवीआर
  • मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में एक आॅनलाइन डेबिट कार्ड
  • एक मिलियन से अधिक मर्चेंट्स के साथ एक देशव्यापी डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here