एयरटेल ने लॉन्च किया मुंबई में VoLTE

0
56

लखनऊ : भारती एयरटेल (‘‘एयरटेल‘‘), भारत के सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाता, ने आज मुंबई में अपने वॉयस ओवर एलटीई ( VoLTE ) को लॉन्च किये जाने की घोषणा की है। यह 4जी पर काम करता है और इसके द्वारा ग्राहकों को तेज कॉल सेट अप टाइम के साथ एचडी क्वालिटी के वॉयस कॉल्स की पेशकश की जायेगी।

एयरटेल VoLTE मशहूर 4जी/एलटीई एनैबल्ड मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध होगा, जिसमें एयरटेल 4जी सिम का होना आवश्यक है। उपभोक्ता एयरटेल टवस्ज्म् का इस्तेमाल कर किसी भी मोबाइल, लैंडलाइन नेटवर्क पर कॉल कर सकते हैं। VoLTE के लिये कोई अतिरिक्त डेटा शुल्क नहीं लिया जायेगा और कॉल्स के लिये बिल मौजूदा प्लान या पैक्स बेनिफिट के अनुसार लिये जायेंगे।

एयरटेल VoLTE को जो चीज वाकई में अलग बनाती है, वह है एयरटेल के व्यापक 4जी नेटवर्क कवरेज द्वारा एनैबल्ड बाधा रहित कनेक्टिविटी। 4जी की अनुपलब्धता में भी एयरटेल VoLTE कॉल्स खुद-ब-खुद 3जी/2जी नेटवर्क पर आ जायेंगे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि ग्राहक हर समय निरंतर सम्पर्क में बने रह सकते हैं। एयरटेल VoLTE  ग्राहकों को 4जी स्पीड पर अपने डेटा सेशन्स को कॉल के साथ ही जारी रखने में भी सक्षम बनाता है।

अभय सवरगांवकर, डायरेक्टर- नेटवर्क्स, भारती एयरटेल ने कहा, ‘‘प्रोजेक्ट लीप के अंतर्गत एयरटेल के नेटवर्क रूपांतरण सफर में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। एयरटेल ने समूचे भारत में एक विश्व-स्तरीय 4जी नेटवर्क का निर्माण किया है और VoLTE कॉम्पैटिबल डिवाइस इकोसिस्टम के परिपक्व होने के नाते, हमारा मानना है कि VoLTE कॉलिंग को हमारे सर्विस पोर्टफोलियो में सक्षम बनाने का यह सही समय है। अगले कुछ महीनों में हम VoLTE के विकास को तेजी से बढ़ावा देंगे, ताकि सभी प्रमुख क्षेत्रों को इसमें कवर किया जा सके और हमारे ग्राहक को एचडी क्वालिटी कॉलिंग उपलब्ध करायी जा सके। हम अपने डिवाइस पार्टनर्स के साथ जुड़ने के लिये तत्पर हैं, ताकि उनके स्मार्टफोन्स पर एयरटेल VoLTE को सक्षम बनाया जा सके।  ‘‘

एयरटेल VoLTE कैसे प्राप्त करें : 

  • www.airtel.in/volte पर मोबाइल डिवाइस कॉम्पैटिलिटी चेक करें। एयरटेल ने VoLTE कॉम्पैटिबिलिटी के लिये लोकप्रिय डिवाइस मॉडल्स का परीक्षण कर उन्हें प्रमाणित किया है। इस सूची में और भी मॉडल्स को शामिल किया जायेगा।
  • मोबाइल डिवाइस के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को नये वर्जन में अपग्रेड करें, जो VoLTE को सपोर्ट करता है। यह अपडेट हैंडसेट निर्माता द्वारा उपलब्ध कराया गया है।
  • सुनिश्चित करें कि डिवाइस में एक एयरटेल 4जी सिम हो। ग्राहक अपने नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाकर 4जी सिम में अपग्रेड कर सकते हैं।
  • www.airtel.in/volte  पर निर्देशों का पालन कर VoLTE को एनैबल करें।
  • ड्यूअल-सिम हैंडसेट वाले ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एयरटेल 4जी सिम को डेटा सिम स्लॉट/स्लॉट 1 में डाला गया है और नेटवर्क मोड को “4G/3G/2G (Auto)” के रूप में सेट किया गया है।

एयरटेल VoLTE के साथ कॉम्पैटिबल कुछ मशहूर डिवाइस मॉडलों में शामिल हैं- आइफोन एसई/6/6प्लस/6एस/6एस प्लस/7/7प्लस; सैमसंग जे700/ए800; शाओमी मीमैक्स प्राइस/रेडमी नोट4/मीमैक्स/मी5; जियोनी ए1, ओप्पो एफ3 प्लस।

एयरटेल ने मुंबई में 4जी ऐडवांस्ड कॅरियर एग्रीगेशन टेक्नोलॉजी को स्थापित किया है, जो डेटा स्पीड को 135 एमबीपीएस तक सक्षम बनाता है। इसके लिये 2300 डी्र (टीडी एलटीई) और 1800 डी्र (एफडी एलटीई) में स्पेक्ट्रम कैपेसिटीज को संयोजित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here