गैस रिफलिंग के दौरान लगी आग, दो सगे भाई झुलसे

0
1289
News Source: 123RF.com

लखनऊ। गुडम्बा थाना क्षेत्र के कल्याणपुर में गैस की अवैध रिफलिंग करना दो सगे भाइयों को महंगा पड़ गया। गैस सिलिंडर में अचानक लगी आग से दोनों बुरी तरह से झुलस गए। जिन्हें गंभीर हालत में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों ने दोनों की हालत खतरे से बाहर बताई है।

Advertisement

दोनों पीड़ित कई वर्षों से पुलिस की मिली भगत से कर रहे थे अवैध रिफलिंग का कारोबार –

थाना क्षेत्र के कल्याणपुर नई बस्ती कॉलोनी निवासी रामचंद्र के मकान के बाहरी हिस्से में बनी दुकान को विकास ने किराए पर लेकर भाई आकाश और सतीश के साथ मिलकर गैस रिफलिंग व गैस चूल्हा रिपेयरिंग का काम करता था। स्थानीय लोगों के मुताबिक बुधवार सुबह विकास और आकाश दुकान में रखे दो घरेलू सिलिंडर के जरिए छोटे सिलिंडर में गैस भरने का काम कर रहे थे। तभी छोटे सिलिंडर में गैस लीकेज होने की आशंका के चलते विकास माचिस की तीली जलाकर लीकेज चेक करने लगा। इतने में लीकेज हो रही गैस ने आग पकड़ ली, विकास जब तक कुछ समझ पाता तब तक पूरी दुकान आग का गोला बन गई।

वही विकास भी आग की चपेट में आ गया। भाई को आग से घिरा देख आकाश उसको बचाने के चलते वह भी बुरी तरह से झुलस गया है। स्थानीय लोगों ने घटना की सूचना 100 नम्बर व फायर बिग्रेड को दी। हलांकि फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने से पहले ही स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। पीड़ित विकास कक्षा 12 का एग्जाम दे रहा है। वहीं आकाश 11वीं क्लास का छात्र है।

वर्षों से हो रहा था अवैध कारोबार

स्थानीय लोगों ने बताया कि विकास अपने दोनों भाइयों के साथ मिलकर करीब पांच छः वर्षों से गैस रिफलिंग का कारोबार धड़ल्ले से कर रहा था। स्थानीय लोगों के मुताबिक बस्ती के बीच में चल रहे गैस रिफिलिंग के कारोबार की शिकायत उन लोगों ने कई बार पुलिस से भी की थी। किन्तु आरोप है कि पुलिस ने उनकी समस्या की ओर कभी ध्यान दिया। लोगों ने यह भी बताया कि स्थानीय पुलिस अक्सर वहां पर वसूली करने जाती रहती थी।

लालच के कारण झोखिम में पड़ गयी जान

मोटी कमाई के लालच में लोग अवैध रिफलिंग कर खुद की जान जोखिम में डाल रहे है। सूत्रों के मुताबिक इस अवैध कारोबार में घरेलू सिलिंडर को उपभोक्तओं से आठ सौ रूपये में ब्लैक में खरीद लेते है। जिससे उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की रकम जाने से उनका सीधे फायदा होता है। वहीं यह लोग उस सिलिंडर की गैस को घ् 100 रूपये प्रति किलो के हिसाफ से छोटे सिलिंडरों में भर कर बेंच देते है। इस तरह वह एक सिलिंडर से करीब छह सात सौ रूपये कमा लेता है। जिन इलाकों में छोटे-छोटे किराएदार अधिक रह रहे हैं वहां पर यह धंधा जोरो पर फल-फूल रहा है

Previous articleकेजीएमयू में बस सब के जुबां पर एक ही नाम अब कौन !
Next articleविशेषज्ञ बोले, नहीं है वह मोगली गर्ल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here